फॉलो करें

लोस चुनाव: तपती दोपहरी में पोलिंग पार्टियां बूथों के लिए हुई रवाना, 01 जून को मतदान

69 Views

वाराणसी, 31 मई। लोकसभा चुनाव के सातवें और अन्तिम चरण में मतदान के लिए शुक्रवार को तपती दोपहरी में पोलिंग पार्टिया कड़ी सुरक्षा के बीच जिले में चार स्थानों से मतदेय स्थलों के लिए रवाना हुई।

कड़ी धूप व उमस भरी गर्मी से बेहाल मतदान कर्मी विधानसभा वार बने काउंंटर यूपी कॉलेज, पुलिस लाइन, काशी कृषक इंटर कालेज, जगतपुर इंटर कालेज से अपनी स्टेशनरी व ईवीएम आदि लेकर अधिग्रहित बसों से ड्यूटी स्थल के लिए रवाना हो रहे थे। इसमें वाराणसी कैंट विधानसभा की पोलिंग पार्टिया यूपी कालेज,रोहनिया-सेवापुरी विधानसभा के लिए जगतपुर इंटर काॅलेज, शहरी क्षेत्र उत्तरी और दक्षिणी विधानसभा की पोलिंग पार्टियां पुलिस लाइन मैदान से रवाना हुई।

इसके पहले जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। भीषण गर्मी को देखते हुए सभी कर्मियों को हीट स्ट्रोक से बचने और पानी का भरपूर सेवन करने के लिए भी कहा गया। पोलिंग पार्टियां शाम तक अपने बूथों पर पहुंच जाएंगी। शनिवार सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी, जो शाम छह बजे तक चलेगी। मतदान के बाद पोलिंग पार्टियां उन्हीं वाहनों पर सवार होकर वापस आएंगी।

ईवीएम को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहड़िया स्थित स्ट्रांग रूम में रखवाया जाएगा। पोलिंग पार्टियों के रवाना होने से पहले एडीएम सिटी आलोक वर्मा और एसीपी सारनाथ अतुल अंजान त्रिपाठी ने मतदान केन्द्रों का जायजा लिया।

गौरतलब हो कि वाराणसी लोकसभा के रोहनिया विधानसभा के 184 पोलिंग सेंटरों पर बने 397 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा। इसी तरह वाराणसी शहर उत्तरी में 110 पोलिंग सेंटर में 404 पोलिंग बूथ बनाया गया है। इसमें एक-एक महिला, युवा और दिव्यांग बूथ बनाया गया है। इसी तरह वाराणसी दक्षिणी में 82 पोलिंग सेंटरों में 328 बूथ बनाए गए है। नौ मॉडल बूथ भी बनाए गए हैं। वाराणसी कैंट में 102 पालिंग सेंटर में 410 बूथ बने है। सेवापुरी विधानसभा में 182 पोलिंग सेंटरों में 370 बूथ बनाए गए है। एक-एक महिला बूथ और दिव्यांग बूथ भी बना है। कुल 19लाख 62 हजार 948 मतदाता एक जून को भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सात उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल