फॉलो करें

Google का बड़ा निर्णय: 4 जून से गूगल पे सहित ये सेवाएं नहीं करेेेंगी काम, बंद करने जा रहा, यह है कारण

53 Views

नई दिल्ली. सर्च इंजन गूगल इस माह (जून) में अपनी दो सेवाओं को बंद करने जा रहा है, जिससे लाखों उपयोगकर्ताओं पर असर पड़ेगा. ये सेवाएं हैं गूगल पे और गूगल वीपीएन. इन सेवाओं के बंद होने का भारतीय उपयोगकर्ताओं पर क्या प्रभाव पड़ सकता है.

गूगल वन वीपीएन सेवा को 20 जून 2024 से बंद किया जाएगा. यह सेवा भारत में कभी लॉन्च नहीं की गई थी, इसलिए भारतीय उपयोगकर्ताओं पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. हालांकि, गूगल पिक्सल 7 सीरीज के उपयोगकर्ताओं को मुफ्त पिक्सल वीपीएन सेवा मिलती रहेगी. इसमें गूगल पिक्सल 7, गूगल पिक्सल 7 प्रो, गूगल पिक्सल 7ए, और फोल्ड स्मार्टफोन शामिल हैं.

गूगल पे ऐप को इस साल 4 जून से अमेरिका में बंद कर दिया जाएगा. हालांकि, भारत और सिंगापुर जैसे बाजारों में गूगल पे पहले की तरह चलता रहेगा, इसलिए इन देशों के उपयोगकर्ताओं को चिंता करने की जरूरत नहीं है. अमेरिकी बाजार में गूगल पे की जगह गूगल वॉलेट सेवा प्रदान की जाएगी. हाल ही में भारत में भी गूगल वॉलेट सेवा को लॉन्च किया गया है, लेकिन यहां गूगल पे और गूगल वॉलेट दोनों अलग-अलग सेवाओं के रूप में काम करेंगे. इसका मतलब है कि भारतीय गूगल पे ऐप उपयोगकर्ता बिना किसी रुकावट के पैसों का लेनदेन जारी रख सकते हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल