फॉलो करें

पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय शिलचर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन 

49 Views
शिलचर 21 जून: पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय शिलचर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली प्राप्त करने में योग के महत्व को बढ़ावा देना था। इस वर्ष का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है।
 कार्यक्रम की शुरुआत एक विशेष सुबह की सभा से हुई, जहाँ छात्रों ने विभिन्न योग आसनों का प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में ताड़ासन, वृक्षासन जैसे बुनियादी आसन और चक्रासन और सूर्य नमस्कार जैसे उन्नत आसन शामिल थे। छात्रों ने अपने कौशल और लचीलेपन का प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद, योग प्रशिक्षक, श्रीमती जोया चौहान ने सभा को संबोधित किया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इतिहास और महत्व के बारे में बात की। प्रशिक्षक ने नियमित योग अभ्यास के शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभों पर प्रकाश डाला।
 इसके बाद छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए एक संयुक्त योग सत्र आयोजित किया गया। इस सत्र में योग प्रशिक्षक के नेतृत्व में विभिन्न आसन और प्राणायाम (श्वास अभ्यास) शामिल थे। प्रतिभागियों ने सामूहिक अभ्यास की सामूहिक ऊर्जा और ध्यान का आनंद लेते हुए इसका अनुसरण किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान गाने के साथ हुआ। इस तरह एक सामंजस्यपूर्ण और ज्ञानवर्धक उत्सव का समापन हुआ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल