फॉलो करें

योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2024 करीमगंज में आयोजित

88 Views
शिलचर 16 जुलाई: योगासन प्रशिक्षण केंद्र की 16वीं वर्षगांठ के अवसर पर पिछले रविवार 14 जुलाई को बराक वैली योगासन स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप 2024 करीमगंज जिला संग्रहालय में आयोजित किया गया। सुमति मेमोरियल योग नेचर एंड कल्चरल सोसाइटी के संस्थापक काजल सरकार ने बताया इस आयोजन के प्रमुख संजीब दास के निमंत्रण पर उन्होंने 35 लड़के और लड़कियों के साथ विभिन्न श्रेणियों में भाग लिया।
6 साल से कम से लेकर 60 साल से ऊपर तक की विभिन्न श्रेणियों में माता-पिता, बेटे-बेटियां एक साथ मंच पर नवाचार कर रहे थे। यदि माता-पिता योग प्रेमी हैं, तो लड़के और लड़कियाँ एक दिन योग छात्र या शिक्षक बनेंगे, इसी प्रयास को ध्यान में रखते हुए, सुमति मेमोरियल ने दूर-दूर से लड़के और लड़कियों के साथ प्रतियोगिताओं में भाग लिया और सफलता हासिल की। इस प्रतियोगिता के मेरे कुछ अनुभव इस प्रकार हैं:-
कुल प्रतियोगी 500 से अधिक थे। योगासन प्रशिक्षण केंद्र के अधिकारी संजीब दास (मेरे छोटे भाई की तरह) ने नियमों और विनियमों के साथ इतनी कुशलता दिखाई है कि वह हर तरह से एक सच्चे योग शिक्षक साबित होते हैं। 9 बजे शुरू होने के लिए निर्धारित, 500 प्रतियोगियों को पूरे समय शुरू करने में कोई परेशानी नहीं हुई। बहुत ही कम समय में इतने सारे लोगों की प्रतिस्पर्धा खत्म हो गई. निश्चित समय पर भोजन की व्यवस्था, पुरस्कार वितरण आदि सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम निर्धारित समय पर हुआ। भारत के लगभग अधिकांश राज्यों की संस्कृति को उनके नृत्यों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। उन्होंने प्रत्येक मामले में सुन्दर बुद्धि, विवेक, सहानुभूति, उदार मानसिकता का परिचय दिया है। एक सच्चे योग प्रेमी या योग शिक्षक ने अपने कार्य (कर्मयोग) के माध्यम से यह साबित कर दिया है कि “योग” का क्या अर्थ है। और जज की भूमिका त्रुटिहीन थी. सांस्कृतिक कार्यक्रम में नवीनता एवं आध्यात्मिकता का पुट था।
प्रतियोगिता के विजेताओं में:- पुरुष वर्ग 18 वर्ष से अधिक प्रथम पुरस्कार सुधम दास, महिला वर्ग 18 वर्ष एवं उससे अधिक को द्वितीय पुरस्कार बसंती राय, पुरुष वर्ग 18 वर्ष से अधिक तृतीय पुरस्कार रोहित दास, पुरुष वर्ग 18 वर्ष एवं उससे अधिक को 9वां पुरस्कार असीम दास तथा 18 वर्ष से अधिक महिला वर्ग में 9वां पुरस्कार पूनम सिन्हा को मिला।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल