फॉलो करें

राजदीप घोष ने असम विश्वविद्यालय से पीएच.डी. डिग्री प्राप्त की!

74 Views
24 जुलाई, शिलचर: राजदीप घोष ने असम विश्वविद्यालय, शिलचर के विधि विभाग से पीएच.डी. डिग्री प्राप्त की है, जो भारत की संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। उनके पीएच.डी. थीसिस का शीर्षक था “भारत में सार्वजनिक कानून में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उदय और इसके प्रभाव: विशेष संदर्भ के साथ आपराधिक देयता के लिए कानूनी ढांचे का अध्ययन।” उनके शोध का निर्देशन विधि विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पार्थ प्रतीम पाल और कंप्यूटर विज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अरिंदम रॉय द्वारा सह-निर्देशित किया गया था। उनकी पीएच.डी. थीसिस को विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा और सराहना मिली।
राजदीप ने दिसंबर 2019 में असम विश्वविद्यालय, शिलचर से मास्टर ऑफ लॉज (एल.एल.एम.) में स्वर्ण पदक के साथ स्नातक किया। विशेष रूप से, उन्होंने एल.एल.एम. के छात्र रहते हुए यूजीसी-नेट परीक्षा भी उत्तीर्ण की। बिहारा बाजार, कछार, असम के युधिष्ठिर साहा उच्च माध्यमिक विद्यालय से प्रथम श्रेणी में मैट्रिक परीक्षा और शिलचर के गुरुचरण कॉलेज से प्रथम श्रेणी में उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उन्होंने असम विश्वविद्यालय, शिलचर के विधि विभाग से प्रथम श्रेणी में बी.ए.एल.एल.बी. (ऑनर्स) और एल.एल.एम. पूरा किया और फिर अपनी पीएच.डी. शुरू की। इसके अतिरिक्त, राजदीप ने ऑल इंडिया बार परीक्षा उत्तीर्ण की और कंप्यूटर एप्लिकेशन में डिप्लोमा प्राप्त किया। वह वर्तमान में गुजरात में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (एक केंद्रीय विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय महत्व का संस्थान) में विधि के सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं, राष्ट्र निर्माण और कानूनी शिक्षा की प्रगति में योगदान दे रहे हैं। पीएच.डी. शोध के अलावा, राजदीप ने अब तक स्कोपस, वेब ऑफ साइंस, यूजीसी केयर और प्रतिष्ठित समकक्ष समीक्षा पत्रिकाओं सहित अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 16 शोध लेख प्रकाशित किए हैं।
राजदीप स्वर्गीय रथींद्र घोष और श्रीमती अनीता घोष के पुत्र हैं। उन्होंने अपनी पीएच.डी. अपने दिवंगत पिता को समर्पित की है। उनकी पत्नी त्रिपुरा में एक न्यायिक अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं।
राजदीप ने अपने पर्यवेक्षक और सह-पर्यवेक्षक के साथ-साथ विधि विभाग के सभी सम्मानित प्रोफेसरों और अन्य कर्मचारियों के प्रति विशेष आभार व्यक्त किया। उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों और शुभचिंतकों के प्रति भी कृतज्ञता प्रकट की।
उनके रिश्तेदार, मित्र, और शुभचिंतक उनके इस उपलब्धि से बेहद खुश और गर्वित हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल