फॉलो करें

बढ़ता ही जा रहा बरगी बांध का जलस्तर, कभी भी बढ़ाई जा सकती है, जल निकासी की मात्रा

32 Views

जबलपुर. रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए इससे जल निकासी की मात्रा कभी भी बढ़ाई जा सकती है. परियोजना प्रशासन ने अलर्ट जारी कर बांध के निचले क्षेत्र के रहवासियों से सतर्क रहने और नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है.

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध अजय सूरे के मुताबिक पिछले विगत तीन दिन में बांध के कैचमेंट एरिया में हो रही बारिश के कारण इसका जलस्तर बढ़ता जा रहा है. हालांकि आज शुक्रवार 2 अगस्त की सुबह 7 बजे की तुलना में बांध में वर्षा जल की आवक कम हुई है . सुबह सात बजे जहां 4 हजार 760 क्युमेक (घन मीटर प्रति सेकेंड) पानी की आवक हो रही थी, वहीं शाम 6 बजे यह मात्रा घटकर 2 हजार 750 क्युमेक हो गई है .  सुबह सात बजे बरगी बांध का जलस्तर 420.15 मीटर रिकॉर्ड किया है और यह 78.36 प्रतिशत भर चुका था, वहीं शाम 6 बजे की स्थिति में बांध का जलस्तर 420.35 मीटर रिकार्ड किया गया और यह 80 फीसदी भर चुका है.

कार्यपालन यंत्री ने बताया कि बांध के ऑपरेशनल मैन्युल के अनुसार 15 अगस्त तक बांध का जलस्तर 421 मीटर तक रखा जाना निर्धारित है . पानी की आवक को देखते हुए बांध का जलस्तर 3 अगस्त या 4 अगस्त को 421 मीटर ऊपर पहुँचने की संभावना है . श्री सूरे के अनुसार जलस्तर 421 मीटर के ऊपर पहुँचते ही बांध से जल की निकासी की मात्रा आवक के अनुसार बढ़ा दी जायेगी . वर्तमान में बांध के औसतन 1.07 मीटर खुले पांच गेट से 1007 क्युमेक ( 35 हजार 562 क्युसेक) पानी छोड़ा जा रहा है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल