फॉलो करें

Maharashtra: अब मिड-डे मील में बच्चों को मिलेगा अंडा, राज्य सरकार खर्च करेगी 50 करोड़ रुपये

18 Views

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने मिड-डे मील (मध्याह्न भोजन) योजना के तहत बच्चों को अंडे उपलब्ध कराने के लिए 50 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. इसके तहत सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में प्रत्येक छात्र को अगले 10 सप्ताह तक प्रति सप्ताह एक अंडा खाने में दिया जाएगा. हालांकि जो छात्र अंडे नहीं खाते, उन्हें विकल्प के तौर पर केला दिया जाएगा.

महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में अंडे की शुरुआत पहली बार नवंबर 2023 में हुई थी. तब प्रति बच्चा 5 रुपये का आवंटन किया गया था. दिसंबर 2023 में राज्य सरकार ने स्कूलों को राष्ट्रीय अंडा समन्वय समिति द्वारा प्रदर्शित औसत दरों पर अपने छात्रों के लिए अंडे खरीदने की अनुमति दी. हालांकि, स्कूलों ने प्रति बच्चा 5 रुपये की राशि को बढ़ाने का अनुरोध किया. क्योंकि एक अंडे की औसत कीमत 6 रुपये से 7 रुपये तक है. जबकि मूल्य वृद्धि के दौरान एक अंडे की कीमत 8 रुपये से 9 रुपये तक हो जाती है.

बता दें कि मिड-डे मील योजना के तहत राज्य के 86,000 स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढने वाले 1.12 करोड़ से अधिक छात्रों को दोपहर का खाना दिया जाता हैं. इन छात्रों को बुधवार या शुक्रवार को उबले अंडे या अंडा बिरयानी या अंडा पुलाव खाने में दिया जाता है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल