फॉलो करें

तिनसुकिया जिला पत्रकार संघ के चल रहे स्वर्ण जयंती समारोह के अनुरूप, मार्गेरिटा पत्रकार संघ ने दो दिवसीय मार्गेरिटा इंडिया ऑडिटोरियम में दो दिवसीय “विश्व फोटोग्राफी दिवस” ​​कार्यक्रम का आयोजन ।

57 Views
दुमदुमा प्रेरणा भारती 19 अगस्त — फोटोग्राफी दिवस उत्सव की शुरुआत राज्य स्तरीय कला और चित्रकला प्रतियोगिता से हुई, जिसका उद्घाटन मार्गेरिटा नगर परिषद के अध्यक्ष आनंद कुमार शर्मा ने किया।
प्रतियोगिता में 200 से अधिक प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया, जिसमें प्रभावशाली उपस्थिति रही। इस कार्यक्रम ने युवा कलात्मक प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित किया और उभरते कलाकारों को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया।
प्रतियोगिता के बाद एक कला और फोटोग्राफी प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिसका उद्घाटन मार्गेरिटा उपमंडल के वरिष्ठ पत्रकार और प्रसिद्ध कलाकार जगत चांगमई ने किया।
प्रदर्शनी में विविध प्रकार की कृतियाँ प्रदर्शित की गईं, जो क्षेत्र की समृद्ध कलात्मक विरासत को उजागर करती हैं और उपस्थित लोगों को एक दृश्यात्मक आनंद प्रदान करती हैं।
 समारोह का मुख्य आकर्षण असम के प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित फोटोग्राफर अश्विनी बोरकोटोकी के नेतृत्व में आयोजित एक फोटोग्राफी कार्यशाला थी, जो मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यशाला में बोरकोटोकी की विशेषज्ञता से सीखने और फोटोग्राफी की कला में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए उत्सुक 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जबकि उनकी उपस्थिति ने कार्यक्रम में महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ा, जिससे शौकिया और अनुभवी दोनों फोटोग्राफरों को प्रेरणा मिली। दो दिवसीय कार्यक्रम ने न केवल विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया, बल्कि इस क्षेत्र में सांस्कृतिक और कलात्मक जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए मार्गेरिटा जर्नलिस्ट एसोसिएशन की निरंतर प्रतिबद्धता का भी प्रमाण दिया। 19 अगस्त सोमवार को कार्यक्रम के दूसरे दिन की शुरुआत एक खुले सत्र और पुरस्कार वितरण समारोह से हुई, जिसकी अध्यक्षता तिनसुकिया जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष डॉ ऋषि दास ने की, जिसके बाद उपस्थित अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित किए गए। तिनसुकिया जिला पत्रकार संघ और मार्गेरिटा जर्नलिस्ट एसोसिएशन के महासचिव राणा ज्योति नेउग ने बैठक के उद्देश्यों और उद्देश्यों को प्रस्तुत किया, जबकि राम प्रसाद अंबेडकर ने स्वागत भाषण दिया।  इसके बाद सभी उपस्थित पत्रकारों को गोलबस्त्रो तथा आयोजन समिति की ओर से सहभागिता प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
विश्व फोटोग्राफी दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य स्तरीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें जितेन फुकन ने प्रथम पुरस्कार जीता तथा उन्हें 11,000 रुपये की नकद राशि दी गई, महानंदा बुरागोहेन ने 8000 रुपये की नकद राशि के साथ दूसरा पुरस्कार जीता तथा अभिजीत बोस ने 6000 रुपये की नकद राशि के साथ तीसरा पुरस्कार जीता।
 विश्व फोटोग्राफी दिवस की पूर्व संध्या पर असम यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स के उपाध्यक्ष अंजन कुमार शर्मा, असम के प्रसिद्ध एवं प्रतिष्ठित फोटोग्राफर अश्विनी बोरकाटोकी, लिडो कॉलेज के प्राचार्य डॉ. कृप्पा प्रसाद उपाध्याय, वरिष्ठ पत्रकार एवं तिनसुकिया जिला पत्रकार संघ के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन बरुआ, तिनसुकिया प्रेस क्लब के अध्यक्ष कमल तालुकदार, तिनसुकिया जिला पत्रकार संघ के उपाध्यक्ष रातुल कलिता, मार्गेरिटा के प्रसिद्ध समाजसेवी ज्योतिष सुंदास, अखिल असम भोजपुरी परिषद केंद्रीय समिति के अध्यक्ष कैलाश  गुप्ता, असम जातीय युवा छात्र परिषद तिनसुकिया जिला समिति के महासचिव कंचन बोरा, लिडो के प्रसिद्ध समाजसेवी तरुण गोगोई सहित अन्य उपस्थित थे और उन्होंने अपने बहुमूल्य भाषण दिए।
मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित प्रसिद्ध एवं प्रतिष्ठित फोटोग्राफर अश्विनी बोरकाटोकी ने अपने भाषण में कहा कि पहले फोटोग्राफी का इतना महत्व नहीं था, लेकिन अब फोटोग्राफी से आजीविका अर्जित की जा सकती है।
 एक तस्वीर या चित्र हज़ारों शब्द बोलते हैं, जिन्हें विस्तृत रूप से व्यक्त नहीं किया जा सकता है, जबकि दुनिया भर के अधिकांश फ़ोटोग्राफ़रों ने अपनी दुर्लभ तस्वीरों के माध्यम से समाज का ध्यान आकर्षित किया है, इसलिए मैं उन सभी से अनुरोध करता हूँ जो फ़ोटोग्राफ़ी में रुचि रखते हैं, वे इस पेशे को करियर के रूप में अपना सकते हैं, अश्विनी बोरकाटोकी ने कहा। डॉ. दीपाली बोरपुजारी द्वारा लिखी “सिंगफ़ो विज़डम” नामक एक पुस्तक   का विमोचन उपस्थित अतिथियों द्वारा किया गया। उसके बाद तिनसुकिया जिला पत्रकार संघ के मेधावी बच्चों को चिरंजीलाल गोयल और शारदा देवी गोयल मेमोरियल पुरस्कार के नाम से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन तिनसुकिया जिला पत्रकार संघ की विस्तारित कार्यकारिणी की बैठक के साथ हुआ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल