फॉलो करें

Delhi University: डीयू में नए शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षाएं शुरू, आवास की खोज में जुटे छात्र, अभिभावक, रैगिंग रोकने को विशेष इंतजाम

95 Views
डीयू ने इस साल 69 कॉलेजों में 65,000 से ज्यादा छात्रों को दाखिला दिया है। विश्वविद्यालय 1,500 से ज्यादा प्रोग्राम चलाता है, जिसमें कुल 71,600 सीटें उपलब्ध हैं।
इस वर्ष सीयूईटी यूजी 2024 परिणामों के कारण DU का शैक्षणिक सत्र देरी से शुरू हुआ।
नई दिल्ली, 30 अगस्त: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में आज यानी 29 अगस्त से नया शैक्षणिक वर्ष शुरू हो गया है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के नतीजों के लंबे इंतजार के बाद कक्षाएं फिर से शुरू होने से अभिभावकों और उनके बच्चों के बीच अनिश्चितता का दौर खत्म हो गया है। एडमिशन कन्फर्म होने के बाद छात्र-छात्राएं कक्षाओं में शामिल हो गए हैं।
बता दें कि सीयूईटी के नतीजों में देरी की वजह से कई अभिभावकों में तनाव पैदा हो गया था, उन्हें डर था कि उन्हें निजी कॉलेजों में ज्यादा फीस देनी पड़ सकती है। इस स्थिति की वजह से आवास की तलाश में भी भीड़ उमड़ पड़ी, कई छात्र और अभिभावक कॉलेज के नजदीक आवास की तलाश करते देखे गए।
दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस साल अपने 69 कॉलेजों में 65,000 से ज्यादा छात्रों को दाखिला दिया है। विश्वविद्यालय 1,500 से ज्यादा प्रोग्राम ऑफर करता है, जिसमें कुल 71,600 सीटें हैं। उत्तर प्रदेश के बरेली के प्रेम प्रसाद ने खुशी जताई कि उनकी बेटी यशवी को मिरांडा कॉलेज में गणित में बीएससी करने का मौका मिला है।
मिरांडा कॉलेज में इतिहास में स्नातक की पढ़ाई के लिए आई हर्षिता चौहान ने कहा कि वह महिला कॉलेज में खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं। हालांकि, सभी आगमन सहज नहीं थे। हल्द्वानी से अपनी बेटी को दौलत राम कॉलेज छोड़ने आई तारा को आवास की समस्या का सामना करना पड़ा और उन्हें अपना सामान कॉलेज में ही रखना पड़ा। तारा ने कहा, “मैं समय पर यहां नहीं पहुंच पाई और आवास की कमी के कारण अपना सामान भी कॉलेज में ही छोड़ना पड़ा।
दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश प्रक्रिया का दूसरा चरण पूरा हो गया है और अब प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू होने वाली हैं। कुछ कॉलेजों में छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम शुरू हो चुके हैं और कई कॉलेज गुरुवार को कार्यक्रम आयोजित करेंगे। छात्रों की सुरक्षा के लिए विश्वविद्यालय ने उत्तरी और दक्षिणी परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं और हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।
उत्तरी और दक्षिणी परिसर में आज से सक्रिय हो जाएंगे कंट्राल रूम, मिरांडा हाउस, केमएसी, राजधानी कॉलेज ने किया ओरिएंटेशन कार्यक्रम
मिरांडा हाउस की छात्राओं को पहली बार गोद लिए गांव की विजिट कराई गई
 दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश प्रक्रिया का दूसरा चरण पूरा हो गया है। बृहस्पतिवार से प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कुछ कॉलेजों में छात्रों को जानकारी देने के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम शुरू हो चुके हैं। कई कॉलेज बृहस्पतिवार को कार्यक्रम का आयोजन करेंगे।
प्रथम वर्ष के छात्रों की सुरक्षा के लिए विश्वविद्यालय की ओर से उत्तरी और दक्षिणी परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। एक हफ्ते तक यह सक्रिय रहेंगे। इसके अलावा डीयू ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं, जिन पर छात्र संपर्क कर शिकायत कर सकते हैं।
छात्रों को दी गई जरूरी जानकारियां
डीयू के मिरांडा हाउस कॉलेज में मंगलवार से ही नवीन छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। बृहस्पतिवार को मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा।
इसमें छात्राओं के साथ उनके अभिभावक भी हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के तहत दो दिन विद्यार्थियों और अभिभावकों ने कॉलेज परिसर का दौरा किया, जिसमें कक्षाएं, पुस्तकालय और अन्य सुविधाओं के बारे में उनको जानकारी दी गई।
छात्राओं को गोद लिए गांव की विजिट कराई गई
संकाय और छात्र संघ ने कॉलेज के इतिहास, परंपराओं और सोसाइटीज के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें योगाभ्यास कराया गया। कॉलेज के एक प्रोफेसर ने बताया कि नव प्रवेशित छात्राओं को पहली बार कॉलेज के बाहर भी विजिट कराई गई।
छात्राओं को कॉलेज की ओर से गोद लिए गए पांच गांवों में से एक मेहंदीपुरी सोनीपत घूमने लेकर जाया गया। कॉलेज की ओर से यहां चलाए जा रहे कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा छात्राओं को प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के बारे में जानकारी दी गई।
छात्राओं ने कॉलेज के जड़ी-बूटी उद्यान में विभिन्न औषधीय पौधों के बारे में सीखा और पौधरोपण अभियान में भाग लिया। छात्राओं को योगाभ्यास के साथ विशेष सत्रों में मानसिक स्वास्थ्य, मासिक धर्म स्वच्छता और नशा मुक्त भारत के बारे में जानकारी दी गई।

किरोड़ीमल कॉलेज में हुआ ओरिएंटेशन कार्यक्रम
किरोड़ीमल कॉलेज में नव प्रवेशित 1500 छात्रों का ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित हुआ। प्राचार्य प्रो. दिनेश खट्टर ने छात्रों को कॉलेज के इतिहास, प्लेसमेंट, कक्षाओं, विभाग और विभिन्न सोसाएटीज के बारे में जानकारी दी।

इस दौरान डीन ऑफ कॉलेजेज प्रो. बलराम पाणी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. रंजन त्रिपाठी और डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी मौजूद रहे और उन्होंने छात्रों को विश्वविद्यालय के बारे में आवश्यक जानकारियां दीं।

ऑनलाइन आयोजित हुआ ओरिएंटेशन कार्यक्रम
राजधानी कॉलेज में ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्राचार्य प्रो. राजेश गिरी ने बताया कि छात्रों को कॉलेज के 14 विभागों के बारे में जानकारी दी गई। पहली बार उनका ओरिएंटेशन कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया गया। इसमें 600 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

शिक्षकों ने एकत्र होकर उन्हें कॉलेज के बारे में बताया। उन्होंने कहा, बृहस्पतिवार से कक्षाएं शुरू होंगी और विभागवार छात्रों को जानकारियां दी जाएंगी। हिंदू कॉलेज और रामजस कॉलेज में बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे कार्यक्रम का आयोजन होगा। छात्रों के साथ अभिभावकों के लिए भी व्यवस्था कॉलेज की ओर से की गई है।

छात्र रैगिंग की स्थिति में क्या करें?

* अपने कॉलेज की शिकायत पेटी में लिखित शिकायत डालें या यूजीसी की एंटी-रैगिंग हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5522 पर 24 घंटे में कभी भी कॉल करें।
* यूजीसी निगरानी एजेंसी यानी सेंटर फार यूथ नंबर 09818044577 से संपर्क कर सकते हैं।
* संयुक्त नियंत्रण कक्ष (उत्तरी परिसर) में परेशानी होने पर 011-27667221 पर कॉल करें या proctor @ du.ac.in, helpline @ antirlogging.in पर मेल करें।
* दक्षिणी परिसर में परेशानी पर 011-24119832 पर कॉल करें या पुलिस नियंत्रण कक्ष (उत्तरी जिला) को 011-23818614 पर कॉल करें
* 112 पर कॉल करें या अपने नजदीकी पीसीआर वैन को सूचित करें
* एंटी रैगिंग- हिम्मत एप का इस्तेमाल करें
* परिसर सुरक्षा वाहन वमिका पर या मारिस नगर एसचओ से 8750870128 इस नंबर पर संपर्क करें।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल