फॉलो करें

सिलचर रामकृष्ण मिशन की शताब्दी, घरबरन अमरचंद प्रेमदामयी हाई स्कूल में मूल्य जागृति कार्यक्रम

58 Views
सिलचर रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम की शताब्दी वर्ष भर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मनाई जा रही है। इस अवसर पर बराक घाटी के उच्च एवं उच्च विद्यालयों में मूल्य जागृति अभियान चल रहा है. सिलचर रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम सांस्कृतिक सोसायटी के प्रबंधन के तहत शनिवार, 31 अगस्त को सिलचर के घरबरन अमरचंद प्रेमदामयी हाई स्कूल में छात्रों के बीच मूल्यों को विकसित करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था।
आज प्रातः स्वामी जी के चित्र पर पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ किया गया। स्कूली छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों द्वारा स्वामी जी के गीत प्रस्तुत किये गये। सिलचर रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम की ओर से असम विश्वविद्यालय के एमबीए विभाग के प्रमुख श्री युकुदा अमृता लाल घोष, क्रांतिकारी चीयरलीडर विद्याभवन के पूर्व शिक्षक मंगला भट्टाचार्य, आर्यन कॉलेज के प्रोफेसर जयशीष मजूमदार और दो स्वयंसेवक, द्विपश्चित देव, समराज वणिक थे। सिलचर रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम की ओर से उपस्थित। प्रधानाध्यापक की ओर से शिक्षक चंपक साहा ने स्वागत भाषण दिया. फिर श्रीमती मंगला भट्टाचार्य ने महाशय मंत्र का उच्चारण कर अपना भाषण दिया और मूल्यों पर विस्तार से चर्चा की। इसके बाद श्री जयशीष मजूमदार ने उपस्थित 100 छात्रों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य छात्रों के साथ स्वामीजी की पहचान विकसित करना है. जिसके माध्यम से विद्यार्थी स्वामी जी का अनुसरण कर अपने भावी जीवन को सुंदर एवं सार्थक बना सकते हैं।
माननीय अमृता लाल घोष ने कहा, इस कार्यक्रम के तहत बराक घाटी के लगभग 50 स्कूल पहले ही इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं। सैकड़ों स्कूलों ने सेंटेनियल में इस तरह के कार्यक्रम करने की योजना बनाई है। आज विद्यालय के 100 प्रतिभागी छात्र-छात्राओं के बीच स्वामी जी की क्विज, निबंध, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेताओं को पुरस्कार के रूप में विभिन्न पुस्तकें और प्रमाणपत्र देने के अलावा, प्रत्येक प्रतिभागी को स्वामीजी पर एक पुस्तिका भी दी गई।
स्कूल के प्रधानाध्यापक और अन्य शिक्षकों ने स्कूल में इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन के लिए सिलचर रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम अधिकारियों को धन्यवाद दिया।
विद्यार्थियों में संस्कार विकसित करने का रामकृष्ण मिशन प्राधिकरण का यह प्रयास वाकई सराहनीय है। यदि प्रत्येक छात्र इसे अपने जीवन में प्रतिबिंबित कर सके, तो उनके जीवन में सुधार की उम्मीद की जा सकती है।
रामकृष्ण मिशन प्राधिकरण के लिए अमृत लाल घोष, जयशीष मजूमदार और मंगला भट्टाचार्य,
स्कूल के मुख्य शिक्षक प्रलोय कांति चौधरी और विश्वजीत देव ने स्मृति चिन्ह सौंपे। सिलचर रामकृष्ण मिशन की ओर से स्कूल शिक्षक शिक्षा और मंगला चक्रवर्ती के सहयोग से आज के कार्यक्रम के दूसरे चरण में ड्राइंग, क्विज़ और निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। ड्राइंग प्रतियोगिता में पहले तीन विजेता क्रमशः अंकुर दत्ता, बिप्लब रॉय और राजू देबनाथ थे।
निबंध प्रतियोगिता के पहले तीन विजेता क्रमशः अर्पिता दास, सोनी रानी दास और शांति दास हैं।
क्विज़ प्रतियोगिता के पहले तीन विजेता क्रमशः कलाचंद दास, मंटू पाल और महामाया दास थे।
पूरे कार्यक्रम का संचालन असम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अमृत लाल घोष और शिक्षक चंपक साहा ने किया.
छात्रों के अलावा जयश्री दास, परिणीता मजूमदार, सुनंदा नाथ, मोनिका आचार्य, महुआ लस्कर, वर्नाली दत्ता और देबू राहा मौजूद थे।
विद्यालय के शिक्षक चंपक साहा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस बात की जानकारी दी.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल