फॉलो करें

हरियाणा के जुलाना में दो पहलवान आमने-सामने, एक ओर जींद की बहू विनेश फोगाट, दुसरी ओर जींद की बेटी कविता दलाल (vinesh phogat Vs kavita dalal, haryana assembly election)

24 Views
समा. एजेंसी 12 सितंबर: हरियाणा के विधानसभा चुनाव में जुलाना सीट पर टक्कर कड़ी हो गई है। कांग्रेस ने ओलंपियन विनेश फोगाट को टिकट दिया है। आप ने विनेश के खिलाफ पूर्व पहलवान को ही उतार दिया है। आम आदमी पार्टी ने भारत की गोल्ड मेडलिस्ट और पूर्व रेसलर कविता दलाल को टिकट दिया है।
कविता जुलाना की ही रहनी वाली हैं। उनका जन्म जुलाना के मालवी गांव में हुआ। साल 2009 में उनकी शादी हुई और अगले ही साल वह मां बन गई। कविता दलाल का खेल से काफी गहरा नाता है। कविता वेटलिफ्टिंग में भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। उन्होंने साल 2016 में हुए साउथ एशियन गेम्स में वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल भी जीता था।
साल 2016 में ही द ग्रेट खली की अकेडमी में गईं। उन्होंने इसके बाद प्रोफेशनल रेसलिंग में कदम रखा। साल 2017 में उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ कान्ट्रैक्ट साइन किया। उन्होंने रेसलनमेनिया 34 के साथ डेब्यू किया। उन्होंने कई फाइट्स में हिस्सा लिया लेकिन कुछ खास नहीं कर पाई। कविता दलाल सूट पहनकर रिंग में उतरती थी। उनके वीडियो वायरल हुए और वह सुर्खियों में आ गईं। साल 2019 में उन्होंने भारत में डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपर लीग के लिए रेसलर्स का चुनाव शुरू किया। हालांकि 2021 में डब्ल्यूडब्ल्यूई ने उन्हें रिलीज कर दिया।
अमेरिका में चार साल बिताने के बाद कविता दलाल ने भारत लौटने का फैसला किया। 2022 में भारत आकर उन्होंने राजनीति में कदम रखा। कविता ने दो साल पहले आम आदमी पार्टी का दामन थामा।बीते साल विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया रेसलिंग फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ जंतर मंतर पर धरने पर बैठे थे। कविता दलाल भी उनका समर्थन करने जंतर-मंतर पहुंची थीं।
जंतर-मंतर पर कविता ने यह बताया था कि उन्हें भी एक पूर्व IPS अफसर की प्रताड़ना की वजह से खेल छोड़ना पड़ा था। उन्होंने कहा कि वह पहले यह सच बताने की हिम्मत नहीं जुटा पाईं लेकिन विनेश फोगाट को देखकर उनमें हिम्मत आई। जिस विनेश को देख कविता में हिम्मत आई अब वह उन्हीं के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी। एक तरफ हैं जींद की बेटी कविता वहीं दूसरी ओर है जींद की बहू विनेश फोगाट। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट के पति सोमवीर राठी जींद के रहने वाले हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल