फॉलो करें

झारखंड में आज भी पांच घंटे तक इंटरनेट सेवाएं बंद, युवा से लेकर कारोबारी तक हुए परेशान,रांची हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

26 Views
जिंदगी का आधार बने इंटरनेट सेवाएं झारखंड में आज भी  पांच घंटे तक बंद, युवा से लेकर कारोबारी तक हुए परेशान, रांची हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब 
अनिल मिश्र/रांची 
झारखंड में कल से आयोजित झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के तहत स्नातक स्तरीय परीक्षा शुरू होते ही युवा से लेकर कारोबारी। अमीर से लेकर गरीब तक हलकान- परेशान नजर आ रहे हैं। दरअसल मानव जीवन का जिंदगी का आधार बने इंटरनेट सेवाएं ने सभी को इसके बिना कोई भी काम नहीं होने से सभी को प्रभावित कर रखा है। प्रदेश में कल अहले सुबह से देर दोपहर तक इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह बंद रहा।
दरअसल 2015में झारखंड सरकार ने स्नातक स्तरीय कर्मचारियों के रिक्त पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगा था। जिसमें इस पद के लिए करीब आठ लाख लोगों ने आवेदन किया था।जिसकी परीक्षा एक बार आयोजित किया गया था। लेकिन प्रश्न-पत्र के लिक होने के कारण उसका रिजल्ट घोषित नहीं कर दूसरी बार परीक्षा लेने का ऐलान राज्य सरकार ने कर दिया था। राज्य में राजनीतिक अस्थिरता के कारण लम्बे समय के बाद यह परीक्षा का आयोजन किया गया है।  वहीं कल ही  एक संदेश के कारण आम लोगों में अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया।
 शनिवार की शाम में लोगों के मोबाइल पर एक संदेश प्रसारित किया गया। जिसमें लिखा था कि रविवार की सुबह चार बजे से शाम साढ़े तीन बजे तक इंटरनेट की सभी सेवाएं बंद रहेंगी। इस समय आप इंटरनेट संबंधी किसी भी सेवा का उपयोग नहीं कर पाएंगे। यह संदेश पढ़ते ही लोग इसे सत्यापित करने के लिए एक-दूसरे को फोन करने लगे। लोगों में अफरा-तफरी मच गई। शनिवार को ही इंटरनेट सेवा ठप होने से लोग परेशान थे। एक दिन और परेशानी की बात पर वे असमंजस में थे कि
प्रदेश में आज  रविवार को भी इंटरनेट सेवा बंद रहेगी।
गौरतलब है कि सरकार के निर्देश के अनुसार रविवार को भी झारखंड में सुबह 8 से दोपहर डेढ़ बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। इस दौरान मोबाइल उपभोक्ता केवल वाइस कॉल कर सकेंगे। ब्रॉडबैंड सेवा चालू रहेगी।
 जेएसएससी  की ओर से आयोजित सीजीएल परीक्षा-2023 में गड़बड़ी रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सूबे में साढ़े 5 घंटे मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद करने से शनिवार को लोगों के जरूरी कार्य के साथ व्यापार-कारोबार पर असर दिखा। आम लोग मोबाइल बैंकिंग, ऑनलाइन टिकटिंग जैसी सेवाओं के लिए परेशान रहे। करीब साढ़े 5 घंटे तक यूपीआई लेनदेन नहीं होने से व्यवसायी और ग्राहक दोनों परेशान हुए। सेल्स कारोबार भी काफी ज्यादा प्रभावित हुआ। व्यवसायियों ने कहा कि मोबाइल इंटरनेट बंद होने से साढ़े पांच घंटे तक ऑर्डर लेने का काम ठप रहा। ऑनलाइन लेनदेन भी नहीं कर सके। इससे करोड़ों का कारोबार प्रभावित हुआ।
वहीं कल रांची हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर होने के बाद हाईकोर्ट ने सरकार से यह पूछ डाला कि
 क्या इंटरनेट?  कल चालू रहेगा या बंद इसके साथ ही इसके बाद अन्य पर परीक्षाओं में भी इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगे।इस मामले में राज्य सरकार को चार सप्ताह के अंदर जबाब देने को कहा गया है।
झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने प्रदेश में दो दिनों तक  पांच घंटों के लिए इंटरनेट बंद रखने का ऐलान किया है।                   सरकार के इस फैसले पर दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने राज्य से जवाब मांगा है।
कल दोपहर में
 झारखंड में दो दिनों तक पांच घंटों के लिए इंटरनेट बंद करने का मामला हाई कोर्ट पहुंच गया है। इस मामले पर दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए झारखंड हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब देने के लिए कहा है। इसमें पूछा गया है कि प्रदेश सरकार ने किन प्रावधानों और नीतियों के तहत राज्य में दो दिनों तक कई घंटों के लिए इंटरनेट बैन करने का निर्णय लिया है। हाई कोर्ट ने यह राज्य सरकार से जवाब देने को कहा है। याचिका झारखंड राज्य बार काउंसिल के अध्यक्ष राजेंद्र कृष्ण द्वारा दायर याचिका पर यह आदेश दिया है।
इधर पलामू के मेदिनीनगर में झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग की संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर शुक्रवार की रात होटल/लाज में छापेमारी के दौरान एक होटल से 94 लाख रुपए के साथ दो युवकों को हिरासत में लिया है। हिरासत में लिये गये
युवकों की पहचान बिहार के औरंगाबाद निवासी सदन यादव व पटना निवासी नीतीश कुमार शामिल हैं। उनके पास से बरामद 94 लाख रुपया छह अलग-अलग बंडलों में रखे हुए थे। चार बंडलों में 14.5-14.5 लाख रुपए तो एक बंडल में 17.5 लाख रुपए थे।
 झारखंड सामान्य स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (JGGLCCE 2024) 21 और 22 सितंबर 2024 को निर्धारित की गई है।  JSSC CGL परीक्षा में 03 पेपर होते हैं जो एक ही दिन में तीन पालियों में आयोजित किए जाते हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल