फॉलो करें

मंत्री उरखाउ ग्वरा ब्रह्मा ने कछार में प्रमुख विकास मुद्दों पर त्वरित कार्रवाई का आह्वान किया

100 Views
सिलचर  रानू दत्त –  जिला आयुक्त कार्यालय के नए सम्मेलन कक्ष में आयोजित एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में, मृदा संरक्षण, हथकरघा और कपड़ा, रेशम उत्पादन और बोडोलैंड विकास कल्याण मंत्री उरखाउ ग्वरा ब्रह्मा , कछार जिले में गंभीर विकास चुनौतियों का समाधान करने के लिए तत्काल हस्तक्षेप का निर्देश दिया।
बैठक में वरिष्ठ जिला अधिकारियों ने भाग लिया, जिसमें सतत विकास के लिए तत्काल और दीर्घकालिक समाधानों पर स्पष्ट जोर देने के साथ कई क्षेत्रों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया।
शुरुआत में, कछार जिला आयुक्त, मृदुल यादव ने मंत्री और उपस्थित लोगों का स्वागत किया और बैठक के उद्देश्यों के बारे में सदन को जानकारी दी। मंत्री ब्रह्मा ने सभी विभागों को स्पष्ट निर्देश दिए, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि समाधान के लिए अत्यावश्यक मुद्दों को प्राथमिकता दी जाए।
सहायक. हथकरघा और रेशम उत्पादन निदेशक ने जिले में जैक्वार्ड मशीनों और यार्न बैंकों की कमी पर प्रकाश डाला, जिससे उत्पादकता में बाधा आ रही है। मंत्री ब्रह्मा ने विभाग से व्यापारी और उद्यमी पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान चलाकर स्वनिर्भर नारी योजना को बढ़ावा देने का आग्रह किया। उन्होंने अधिकारियों को स्थानीय बुनकरों के लिए बाजार प्रदर्शन में सुधार करने का भी निर्देश दिया। रेशम उत्पादन क्षेत्र में, डोलाईचेर्रा रेशम उत्पादन फार्म में अतिक्रमण के मुद्दों को प्रकाश में लाया गया और मंत्री ने जिला आयुक्त को मामले को हल करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
मंत्री ने हरित राजमार्ग परियोजना पर भी चिंता व्यक्त की और अधिकारियों को सिलचर-बालाचेरा खंड के किनारे वृक्षारोपण की रक्षा करने का निर्देश दिया। उन्होंने चल रही मृदा संरक्षण परियोजनाओं की एक जिला प्रोफ़ाइल बनाने का भी आह्वान किया। सिंचाई पर चर्चा के दौरान, मंत्री ब्रह्मा ने कृषि में जल दक्षता में सुधार के लिए सूक्ष्म सिंचाई प्रणालियों के उपयोग को प्रोत्साहित करते हुए, वर्षा आधारित और सूखाग्रस्त क्षेत्रों में सिंचाई कवरेज का विस्तार करने के लिए एक व्यापक कार्य योजना की आवश्यकता पर जोर दिया।
 स्वास्थ्य के संयुक्त निदेशक ने मातृ एवं शिशु देखभाल कार्यक्रमों सहित प्रमुख स्वास्थ्य पहलों में हुई प्रगति को प्रस्तुत किया। हालाँकि, एसएम देव सिविल अस्पताल और एमजी मॉडल अस्पताल में कर्मचारियों की कमी के बारे में चिंताएँ व्यक्त की गईं। मंत्री ब्रह्मा ने उपस्थित लोगों को आश्वासन दिया कि एनेस्थेटिस्ट और विशेषज्ञों की रिक्तियों सहित इन महत्वपूर्ण मुद्दों को शीघ्र समाधान के लिए सरकार के ध्यान में लाया जाएगा।
जिला कृषि अधिकारी ने मंत्री को बताया कि कछार में ५९,५०० से अधिक किसानों को पीएम-किसान की १७ वीं किस्त प्राप्त हुई है। हालाँकि, कृषि विभाग में १४७ में से १२७ पद रिक्त होने के कारण स्टाफ की कमी को भी उजागर किया गया।
मंत्री ने कृषि में उद्यमिता को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर भी जोर दिया और सरकार को कर्मचारियों की कमी को दूर करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त, मनरेगा के लिए ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधकों और एमआईएस प्रबंधकों सहित पंचायत और ग्रामीण विकास (पी एंड आरडी) विभाग के तहत प्रमुख पदों की अनुपस्थिति को एक महत्वपूर्ण मुद्दे के रूप में उठाया गया था।
मंत्री उरखाउ ग्वरा ब्रह्मा ने सभी विभागों को आश्वासन देते हुए बैठक का समापन किया कि सरकार कछार जिले के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए इन महत्वपूर्ण चुनौतियों को हल करने को प्राथमिकता देगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल