फॉलो करें

डीसी ने सिविल हॉस्पिटल की अहम बैठक में हिस्सा लिया

19 Views

सिविल हॉस्पिटल की एक महत्वपूर्ण बैठक में कछार के जिला आयुक्त मृदुल यादव ने एस.एम. देव सिविल अस्पताल में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण पहलों की अगुवाई की।

शुक्रवार को आयोजित इस बैठक में अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), असम विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (एपीडीसीएल) और सिलचर नगर निगम बोर्ड सहित विभिन्न सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

सत्र के दौरान, डीसी यादव ने अस्पताल के समग्र प्रदर्शन की गहन समीक्षा की और तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता वाले महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर प्रकाश डाला। प्राथमिक निर्देशों में चिकित्सा पेशेवरों और कर्मचारियों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए पूरे अस्पताल में सीसीटीवी कैमरे लगाना शामिल था। डीसी यादव ने अस्पताल प्रबंधन समिति को एक नई डिजिटल एक्स-रे मशीन की स्थापना के लिए निर्दिष्ट कमरे के नवीनीकरण की पहल करने का भी निर्देश दिया।

रेडियोलॉजिस्ट की कमी को दूर करने के लिए, डीसी यादव ने घोषणा की कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) असम द्वारा वित्त पोषित एक निजी रेडियोलॉजिस्ट को अस्पताल की नैदानिक ​​आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लगाया जाएगा। चल रही जल आपूर्ति चुनौतियों के जवाब में, उन्होंने लोक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग (पीएचई) विभाग को वैकल्पिक जल आपूर्ति प्रणाली के लिए एक अनुमान तैयार करने का निर्देश दिया, जिसे सिलचर नगरपालिका बोर्ड के सहयोग से क्रियान्वित किया जाना था। बैठक के बाद, डीसी यादव ने व्यक्तिगत रूप से आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी), प्रसूति एवं स्त्री रोग वार्ड, पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी), बाल चिकित्सा वार्ड, रक्त केंद्र, सीटी स्कैन यूनिट और गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) सहित विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया। समग्र सफाई से प्रसन्न होकर, उन्होंने विशेष रूप से रक्त केंद्र की असाधारण सेवा की सराहना की। स्वच्छता मानकों को बनाए रखने के प्रति उनके समर्पण को मान्यता देते हुए, स्वच्छा मित्र के रूप में जाने जाने वाले दो सफाई कर्मचारियों को भी इस अवसर पर डीसी द्वारा सम्मानित किया गया  उन्होंने चल रहे विशेष प्रसवपूर्व देखभाल (एएनसी) अभियान और संपूर्णता अभियान की भी समीक्षा की, जिसमें जलालपुर ब्लॉक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (बीपीएचसी), उधारबोंड बीपीएचसी और सिलचर शहरी क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देते हुए एएनसी अभियान के दौरान 100% कवरेज का आग्रह किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने संपूर्णता अभियान के दौरान प्राप्त लाभों को बनाए रखने के लिए लखीपुर बीपीएचसी में चार प्रमुख आकांक्षात्मक ब्लॉक कार्यक्रम (एबीपी) संकेतकों की निगरानी के महत्व पर बल दिया। बैठक इन निर्देशों को लागू करने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप के साथ संपन्न हुई। इसमें डॉ. खालिदा सुल्ताना अहमद, अतिरिक्त जिला आयुक्त (स्वास्थ्य), डॉ. आशुतोष बर्मन, स्वास्थ्य सेवाओं के संयुक्त निदेशक और डॉ. अरूप कुमार पटोआ, एसएम देव सिविल अस्पताल के अधीक्षक सहित कई प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया। एनएचएम, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रतिनिधि और अस्पताल के इंजीनियर भी मौजूद थे। यह व्यापक पहल एसएम देव सिविल अस्पताल में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे और सेवा वितरण में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो समुदाय के लिए बेहतर देखभाल सुनिश्चित करता है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल