फॉलो करें

India Canada Diplomatic Row: आतंकवादियों को पनाह, भारत के खिलाफ साजिश, जानें कैसे कनाडा बना ‘नया पाकिस्तान’

13 Views
India-Canada: भारत और कनाडा के बीच जारी तनाव को लेकर संबंधों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इस वजह से दोनों देशों ने एक-दूसरे से राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं.

India Canada Diplomatic Row: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सत्ता में आने पर नया पाकिस्तान बनाने का वादा किया था, लेकिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व में कनाडा भारत के लिए ‘नया पाकिस्तान’ बन गया है. इसका कारण है पाकिस्तान की तरह ही कनाडा द्वारा आतंकवादियों को पनाह देना, राजनयिक विवाद और दोनों देशों के बीच गहराते तनाव. हाल ही में भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक संबंधों में काफी गिरावट आई है.

भारत-कनाडा के संबंधों में तनाव तब बढ़ा जब कनाडा ने भारत पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया. जून 2023 में निज्जर की कनाडा के सरे शहर में एक गुरुद्वारे की पार्किंग में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इसके बाद, कनाडा सरकार ने बिना ठोस सबूत के भारत पर आरोप लगाए.

कनाडा की भारत के खिलाफ बयानबाजी 
भारत ने बार-बार ठोस सबूत की मांग की, लेकिन कनाडा ने आरोपों के बजाय भारत के खिलाफ बयानबाजी जारी रखी. हाल ही में, कनाडा ने भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को पर आरोप लगाया. इसके जवाब में, भारत ने अपने दूत को वापस बुलाया और छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया.

कनाडा के ‘नए पाकिस्तान’ के रूप में उभरना
कई विशेषज्ञों ने इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के वरिष्ठ फेलो सुशांत सरीन ने इंडिया टुडे टीवी पर कहा कि “कनाडा भारत के लिए नया पाकिस्तान बन गया है”. सरीन का यह बयान इस बात की ओर इशारा करता है कि जिस तरह पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देता है और राजनयिक विवादों का हिस्सा बनता है. उसी तरह अब कनाडा भी भारत विरोधी तत्वों को पनाह दे रहा है. माइकल कुलमैन, अभिजीत अय्यर-मित्रा, और अमीश त्रिपाठी जैसे लोगों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व में कनाडा नया पाकिस्तान बन गया है. कुलमैन ने कहा कि “इस समय, भारत के कनाडा के साथ पाकिस्तान की तुलना में बदतर राजनयिक संबंध हैं.”

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल