फॉलो करें

IND vs NZ: 46 पर ऑलआउट भारत, एक नहीं कई शर्मनाक रिकॉर्ड हुए रोहित एंड कंपनी के नाम दर्ज

17 Views

भारतीय क्रिकेट टीम के नाम बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। बेंगलुरु में भारत बनाम न्यूजीलैंड तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मैच का पहला दिन बारिश में धुल गया और दूसरे दिन जाकर टॉस हुआ। टीम इंडिया ने टॉस जीता और कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बैटिंग का फैसला ले लिया, यह फैसला टीम इंडिया के लिए खुदकुशी जैसा साबित हुआ। एक के बाद एक विकेट गिरते गए और पूरी भारतीय टीम 46 रनों पर ऑलआउट हो गई। 34 रन तक भारत ने सात विकेट गंवा दिए थे, जिसमें पांच बैटर्स तो बिना खाता खोले ही आउट हो गए। यह टेस्ट क्रिकेट में भारतीय धरती पर टीम इंडिया का लोएस्ट स्कोर है। भारतीय टीम की ओर से बेस्ट स्कोरर ऋषभ पंत रहे, जिन्होंने 20 रनों की पारी खेली। इसके अलावा यशस्वी जायसवाल ने 13 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कोई और बैटर दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाया।

इस मैच से पहले भारत का भारत में लोएस्ट स्कोर

1987 में भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में 75 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। जो भारतीय धरती पर टेस्ट क्रिकेट में इससे पहले भारत का एक पारी में लोएस्ट स्कोर था। वहीं 2008 में भारतीय टीम अहमदाबाद टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 76 रनों पर ऑलआउट हुई थी, जो टेस्ट क्रिकेट में भारतीय धरती पर टीम इंडिया का दूसरा लोएस्ट स्कोर था।

ओवरऑल भारत का टेस्ट क्रिकेट में लोएस्ट स्कोर

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का लोएस्ट स्कोर 36 रनों का है। 2020 में ब्रिसबेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम 36 रनों पर ऑलआउट हुई थी, वह टेस्ट मैच भले ही टीम इंडिया बुरी तरह हारी थी लेकिन टेस्ट सीरीज में 2-1 से कब्जा किया था। भारत का टेस्ट क्रिकेट में दूसरा लोएस्ट स्कोर 42 रनों का है, जो 1974 में बना था। तब भारत इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में 42 रनों पर ऑलआउट हो गया था।

टेस्ट क्रिकेट में किस टीम के नाम है लोएस्ट स्कोर

टेस्ट क्रिकेट में लोएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है। 1955 में न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 26 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। इसके बाद लगातार चार स्थान पर साउथ अफ्रीका ही है। साउथ अफ्रीका 1896 में इंग्लैंड के खिलाफ 30 रनों पर ऑलआउट हुआ था, 1924 में इंग्लैंड के खिलाफ ही फिर से 30 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हुआ था। 1899 में साउथ अफ्रीका इंग्लैंड के खिलाफ ही 35 रनों पर ऑलआउट हो चुका है और 1932 में साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 36 रनों पर ऑलआउट हुआ था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और भारत एक-एक बार 36 रनों पर ऑलआउट हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया 1902 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में 36 रनों पर ऑलआउट हुआ था।

एशिया में लोएस्ट टेस्ट स्कोर का अनचाहा रिकॉर्ड भारत के नाम

एशियाई पिचों की बात करें तो यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी टीम द्वारा एक पारी में बनाया गया सबसे कम स्कोर है। भारत ने इस मामले में वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ दिया है। वेस्टइंडीज 1986 में पाकिस्तान के खिलाफ 53 रनों पर ऑलआउट हुई थी। वहीं पाकिस्तान 2002 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 53 और 59 रनों पर ऑलआउट हो चुका है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल