फॉलो करें

ज्ञान और मोक्ष की भूमि गया से  अब मायानगरी मुंबई जाना हुआ आसान 

65 Views
अनिल मिश्र गया, 17 अक्टूबर: भगवान बुद्ध की ज्ञान भूमि रही बोधगया एवं मृत आत्माओं की मोक्ष भूमि के नाम से प्रसिद्ध भगवान विष्णु की नगरी विष्णु पद यानी दक्षिण बिहार का मुख्यालय गया से  मायानगरी के नाम से मशहूर मुंबई जाने वाली मात्र एक ही ट्रेन हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस थी। लेकिन अब 23 अक्तूबर से मुंबई जाने के लिए गया जंक्शन से दो ट्रेनों की सुविधा मिलेगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि 23 अक्तूबर को पहली बार यह ट्रेन गया रेलवे स्टेशन से शाम सात बजे खुलेगी। यह ट्रेन कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, मेसरा, रांची, हटिया, राउरकेला, झारसुगुड़ा, रायगढ़, विलासपुर, रायपुर, दुर्ग, गोंदिया, नागपूर, वर्धा, बदनेरा, अकोला, भूसावल, जलगांव, नासिक और कल्याण स्टेशन होते हुए जायेगी।
 गौरतलब है कि 13 अक्तूबर को पहली बार इस ट्रेन का ट्रायल किया गया था।बताया जाता है कि गया से लोकमान्य तिलक टर्मिनस के लिए नयी साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को मंजूरी देने के बाद नियमित रूप से चलने का भी निर्देश दे दी गयी है।इससे न केवल यात्रा सुगम होगी।बल्कि व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।गाड़ी संख्या 22358 गया-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस का समय शाम सात बजे गया से प्रस्थान करेगी। अगली सुबह 5:50 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी।
 आगामी 23 अक्तूबर को गया रेलवे स्टेशन से मुंबई जाने के लिए नई ट्रेन खुलेगी।इस ट्रेन के टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी गयी है।अब तक 10 हजार रुपये से अधिक टिकट की खरीदारी की गयी है।इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से आम लोगों के साथ-साथ प्रदेशों में कामकाज करनेवालों को काफी सुविधा मिलेगी है। जहां प्रतिदिन आने जाने वाले यात्रियों को भरपूर लाभ मिलेगा। वहीं छठ पूजा और होली में मुम्बई से आने वाले एवं छुट्टी बिताकर जाने वाले यात्रियों को काफी सहुलियत होगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल