फॉलो करें

काछाड़ में काती बिहू मनाया डीसी ने किसानों को बढी दर पर धान बेचने की अपिल की

13 Views
असम के कृषि त्योहार काती बिहू की भावना को अपनाते हुए, काछाड़ जिले के कृषि विभाग ने तीन कृषि उप-विभागों: सिलचर, सोनाई और लखीपुर में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ इस अवसर को मनाया। सांस्कृतिक उत्सव और किसान जागरूकता अभियानों द्वारा चिह्नित कार्यक्रमों का उद्देश्य कृषि समुदाय को एक साथ लाना और हाल ही में सरकार की पहल को बढ़ावा देना था।
उधारबोंड के पास दुर्गा नगर गाँव में, जिला आयुक्त मृदुल यादव, जो मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे, ने किसानों को धान के लिए ₹2300 प्रति क्विंटल के बढ़े हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने घोषणा की कि जिले भर में चार धान खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं, जो किसानों के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर देते हैं।  यादव ने आगामी कटाई के मौसम के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं, और कछार में भरपूर पैदावार और सफल भंडारण की उम्मीद जताई। दुर्गा नगर कार्यक्रम में जिला कृषि अधिकारी डॉ. ए.आर. अहमद, उप-मंडल कृषि अधिकारी जोयनल आबेदीन और कछार लीड बैंक मैनेजर दिनेश गुप्ता सहित कई कृषि अधिकारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं सहित कई प्रमुख अतिथियों ने भाग लिया। सोनई के मजीरग्राम में सहायक आयुक्त जोनाली देवी ने कृषि ज्ञान केंद्र में समारोह का नेतृत्व किया। उप-मंडल कृषि अधिकारी डॉ. निखिल चंद्र दास और कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक हिमांशु मिश्रा के साथ मिलकर देवी ने स्थानीय किसानों की सहायता के लिए उपलब्ध विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला। उपस्थित लोगों को पीएम किसान योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और नैनो यूरिया पहलों के बारे में जानकारी दी गई, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में उत्पादकता और स्थिरता को अधिकतम करना है। लखीपुर में, सलामतपुर के नामघर में एक सांस्कृतिक समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें अतिरिक्त जिला आयुक्त युवराज बोरठाकुर ने भाग लिया।  यहां, किसानों को पारंपरिक “गामोसा” के साथ उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया, और एक उत्साही बिहू नृत्य प्रतियोगिता ने उत्सव के माहौल को और भी बढ़ा दिया। जिला कृषि अधिकारी डॉ. ए.आर. अहमद और एसडीएओ डॉ. राहुल चक्रवर्ती ने समारोह में भाग लिया, यह सुनिश्चित करते हुए कि किसानों को सरकार द्वारा उनके समर्थन के प्रयासों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी जाए।
तीनों उप-विभागों में, कार्यक्रम पारंपरिक दीप प्रज्वलन अनुष्ठानों के साथ संपन्न हुए, क्योंकि किसानों ने अपने खेतों में तुलसी के पौधों और “आकाश बंती” के सामने दीप जलाए, जो आशा और समृद्धि का प्रतीक है। स्थानीय कलाकारों ने पारंपरिक बिहू और लोक नृत्य प्रस्तुत किए, जिससे काटी बिहू उत्सव पूरे समुदाय के लिए यादगार बन गया।
यह सूचना और जनसंपर्क के क्षेत्रीय कार्यालय बराक घाटी क्षेत्र सिलचर असम से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल