फॉलो करें

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत कंपनियों ने किए 1.25 लाख जॉब्‍स ऑफर

40 Views

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 250 कंपनियों ने अबतक 1.25 लाख इंटर्नशिप अवसरों की पेशकश की है। इस योजना के लिए बनाई गई वेबसाइट पर 12 अक्टूबर शाम 5 बजे से उम्मीदवारों का पंजीकरण शुरू हो चुका है।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को दी जानकारी में बताया कि प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 250 शीर्ष कंपनियों ने पंजीकरण कराया है। इन कंपनियों द्वारा 1.25 लाख इंटर्नशिप ऑफर किए गए हैं। योजना के पायलट प्रोजेक्ट के लिए इंटर्नशिप दो दिसंबर से शुरू होगी।

इस योजना को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा पोर्टल ‘pminternship.mca.gov.in’ के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है। इस योजना के तहत 21-24 वर्ष की उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत एक प्रशिक्षु को 12 महीने के लिए 5 हजार रुपये की मासिक वित्तीय सहायता और 6 हजार रुपये का एकमुश्त अनुदान मिलेगा। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रत्येक प्रशिक्षु को बीमा कवरेज का लाभ मिलेगा।

उल्‍लेखनीय है कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में इस योजना का ऐलान किया था, जिसका उद्देश्य 12 महीने के लिए देश की शीर्ष 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर प्रदान करना है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल