फॉलो करें

रूस-यूक्रेन जंग ही नहीं, ईरान-इजरायल युद्ध भी होगा खत्म! पुतिन के घर में मोदी का महाप्लान तैयार

28 Views

नई दिल्ली: इजरायल और ईरान में जंग चल रही है. इस बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात कर सकते हैं. इस मुलाकात से लोगों को काफी उम्मीद है. दोनों देश कथित तौर पर बैठक के विवरण को अंतिम रूप दे रहे हैं. बता दें कि पीएम मोदी इस सप्ताह रूस के कज़ान में ब्रिक्स बैठक में भाग लेंगे. 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-24 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा.भारत जंग के बीच शांति की लगातार बात कर रहा है. फिलहाल रूस और यूक्रेन भी जंग में उलझे हुए हैं. जंग के बीच ही रूस में ब्रिक्स सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

TOI की रिपोर्ट के अनुसार रूस की इस यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी कथित तौर पर अन्य ब्रिक्स सदस्य देशों के कई समकक्षों से मिलेंगे और द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. विशेष रूप से आमंत्रित देशों के कुछ गैर-सदस्य भी भारतीय नेता से मिल सकते हैं. अगर यह बैठक होती है, तो यह इस साल जुलाई में पेजेशकियन के पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली द्विपक्षीय बैठक होगी.ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पश्चिम एशिया की स्थिति चर्चा का एक प्रमुख मुद्दा होने की संभावना है. टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पेजेशकियन के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी संभावित गाजा युद्ध विराम का मुद्दा उठाएंगे और संघर्ष को व्यापक पश्चिम एशियाई क्षेत्र में फैलने से रोकने की आवश्यकता पर जोर देंगे.

सितंबर के अंत में, मोदी ने पश्चिम एशिया में तनाव के बारे में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बातचीत की और आतंकवाद की निंदा की. भारतीय प्रधानमंत्री अक्टूबर 2023 में इजरायल पर हमास के हमले की निंदा करने वाले पहले विश्व नेताओं में से एक थे. फिर भी, भारत ने भी पूर्ण युद्ध विराम का आह्वान किया है और चल रहे इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के लिए “दो-राज्य समाधान” के लिए समर्थन व्यक्त किया है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल