फॉलो करें

तुर्किये ने अंकारा में हुए हमले का लिया बदला, उत्तरी इराक और सीरिया में आतंकी समूहों के ठिकानों पर हवाई हमला

13 Views

अंकारा, 24 अक्टूबर (हि.स.)। तुर्किये ने राजधानी अंकारा में घातक आतंकी हमले के बाद उत्तरी इराक और सीरिया में हवाई हमला कर आतंकवादी समूहों के ठिकानों को निशाना बनाया। तुर्किये के समाचार पत्र डेली सबाह की खबर में यह जानकारी दी गई।

तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को अंकारा में तुर्किये एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज पर आतंकवादी हमले के कुछ समय बाद उत्तरी इराक और सीरिया के आतंकवादी समूह कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) और पीपुल्स डिफेंस यूनिट्स (वाईपीजी) के खिलाफ बड़ी हवाई कार्रवाई की गई। उल्लेखनीय है कि अंकारा में हुए आतंकी हमले में पांच लोगों की जान गई और 22 अन्य लोग घायल हुए हैं। उल्लेखनीय है कि सशस्त्र आतंकवादी समूह कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी मुख्य रूप से दक्षिण-पूर्वी तुर्किये और उत्तरी इराक के पहाड़ी कुर्द-बहुल क्षेत्रों में सक्रिय है। दूसरा आतंकवादी समूह पीपुल्स डिफेंस यूनिट्स (वाईपीजी) सीरिया में सक्रिय है। इसे पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स के नाम से भी जाना जाता है।

तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तुर्किये के जेट विमानों ने हवाई हमले में 32 लक्ष्यों को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। एयर स्ट्राइक जारी रहेगी। सनद रहे आतंकवादियों ने बुधवार दोपहर राजधानी अंकारा में तुर्किये एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज पर हमला कर दुनिया को दहला दिया। तुर्किये के आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने कहा कि देश के सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादियों (एक पुरुष और एक महिला) को मार गिराया। तुर्किये हमले में शामिल एक भी आतंकवादी को जिंदा नहीं छोड़ेगा। अंकारा के मुख्य लोक अभियोजक कार्यालय ने आतंकवादी हमले की जांच शुरू कर दी है।

तुर्किये पर हुए आतंकवादी हमले की दुनिया के अनेक देशों ने कड़ी निंदा की है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ब्रिक्स समूह शिखर सम्मेलन के मौके पर हुए इस हमले की निंदा की। हमले की निंदा करते हुए अमेरिका के विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका तुर्किये के साथ खड़ा है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भी हमले की निंदा की। नाटो महासचिव मार्क रुटे ने कहा कि वह आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा करते हैं और घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे हैं। नाटो अपने सहयोगी राष्ट्र तुर्किये के साथ खड़ा है। यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि संघ इस कठिन समय में तुर्किये के साथ एकजुटता व्यक्त करता है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भी आतंकवादी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की। इनके अलावा जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री डिक शूफ, ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर, कोसोवो के राष्ट्रपति वजोसा उस्मानी, स्लोवेनिया के उपप्रधान मंत्री तंजा फाजोन और सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक ने हमले की निंदा करते हुए तुर्किये के साथ खड़े रहने की प्रतिबद्धता दोहराई।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल