फॉलो करें

सीबीएसई ने किया ऐलान: 1 जनवरी से प्रैक्टिकल और 15 फरवरी से होंगी थ्योरी परीक्षा

15 Views

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड की ओर से प्रायोगिक और थ्योरी परीक्षाओं की तिथि का एलान कर दिया है। इसके मुताबिक, शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी, 2024 से शुरू होंगे, जबकि थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से कंडक्ट कराई जाएंगी। हालांकि, एग्जाम कब तक संचालित किए जाएंगे और किस दिन किस विषय की परीक्षा होगी, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। इसके लिए स्टूडेंट्स को 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए डेटशीट जारी होने का इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल जारी हुई तिथियों के मुताबिक अपनी थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर सकते हैं।

शीतकालीन स्कूलों के लिए सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 नवंबर से 5 दिसंबर 2024 के बीच होंगी। इसकी सूचना बोर्ड की ओर से पहले ही दे दी गई थी। इसके बाद अब बोर्ड ने अन्य स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम डेट की घोषणा कर दी है।

सीबीएसई बोर्ड की ओर से पिछले वर्षों के पैटर्न के आधार पर यह उम्मीद जताई जा रही है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए डेटशीट दिसंबर में जारी हो सकती है। दरअसल, साल 2023 और 2022 दोनों में ही दिसंबर में एग्जाम का टाइमटेबल जारी किया गया था। इसलिए बोर्ड अगर यही पैटर्न को फॉलो करता है तो फिर इस महीने में ही टाइमटेबल जारी कर दिया जाएगा। 10वीं, 12वीं कक्षा की डेटशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। अब सीबीएसई 10वीं डेट शीट 2025/सीबीएसई 12वीं डेट शीट 2025 लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक पीडीएफ प्रदर्शित होगी। इसे देखें और डाउनलोड करें और सेव करके रख लें।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल