फॉलो करें

अफगानिस्तान में बाढ़ से, एक ही दिन में चली गई 200 से ज्यादा की जान, भारी नुकसान

28 Views

काबुल. अफगानिस्तान में अचानक आई बाढ़ ने तबाही मचा दी है. देश का उत्तरी हिस्सा इससे बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है. एक ही दिन में 200 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. संयुक्त राष्ट्र ने शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी. संयुक्त राष्ट्र के इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने कहा कि भारी बारिश के चलते शुक्रवार को भीषण बाढ़ आ गई थी. इसकी वजह से बाघलान प्रांत में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और हजारों की संख्या में घर तबाह हो गए हैं.

आईओएम ने एक इमरजेंसी रिस्पॉन्स लीड में कहा कि अकेले बघलानी जदीद जिले में 1500 से ज्यादा घर नष्ट हो गए और 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. बता दें कि शुक्रवार की रात को तालिबान सरकार के अधिकारियों ने 62 लोगों की मौत होने की बात कही थी. वहीं, शनिवार को सरकार के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि बाढ़ के चलते हमारे सैकड़ों नागरिकों की मौत हो गई है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार इमरजेंसी अधिकारियों को प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन भी चल रहा है.

पूरे देश में मची भारी तबाही

अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार को हुई बारिश ने उत्तर-पूर्वी बदख्शान प्रांत, सेंट्रल घोर प्रांत और पश्चिमी हेरात प्रांत में भी भारी तबाही मचाई. अफगानिस्तान में तुलनात्मक रूप से सर्दियों का मौसम काफी सूखा रहता है. इसकी वजह से यहां की जमीन के लिए बारिश के पानी को सोखना काफी कठिन हो जाता है. इस वजह से यह देश क्लाइमेट चेंज को लेकर भी काफी संवेदनशील और कमजोर है. चार दशकों से ज्यादा समय तक संघर्ष व युद्ध का सामना करने वाला अफगानिस्तान दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल