फॉलो करें

अब नहीं चलेगी विकेटकीपर की चालाकी, बदला रिव्यू का नियम

23 Views

दुबई. नए साल में क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिनमें से कुछ की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। खासकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने एक बड़ी समस्या का समाधान किया है, जिसका फायदा खिलाड़ी कुछ समय से उठाते आ रहे थे। ये बदलाव स्टंपिंग की वीडियो रिव्यू से जुड़ा है। अब ये रिव्यू सिर्फ साइड-ऑन कैमरों की रिप्ले देखकर लिए जाएंगे, यानी अब अंपायर स्टंपिंग चेक करने के दौरान बल्ले का किनारा चेक नहीं करेंगे।

कुछ समय से विकेटकीपर स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ जब गेंद बल्ले को छकाकर जाती थी तो स्टंपिंग कर देते थे। अंपायर को स्टंपिंग का रिव्यू लेना पड़ता था, इससे डीआरएस लिए बिना ही बल्ले का किनारा चेक हो जाता था। उदाहरण के लिए, पिछले साल भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी कई बार जानबूझ कर बल्लेबाज को स्टंप कर रहे थे। जब अंपायर स्टंपिंग के लिए तीसरे अंपायर के इशारा करते थे तो बल्ले का किनारा भी चेक होता था। इससे रिव्यू भी हो जाता था, लेकिन इसके लिए टीम का अपना डीआरएस भी खर्च नहीं होता था। अब ऐसा नहीं होगा।

नए नियम के अनुसार, ‘स्टंपिंग रिव्यू सिर्फ स्टंपिंग देखने के लिए होगा, ताकि अन्य तरीकों से आउट होने की रिव्यू के लिए बिना अपना रिव्यू खर्च किए टीमें फायदा न उठा सकें।’ ये बदलाव 12 दिसंबर, 2023 से लागू हो गए हैं। यह दावा क्रिकबज की रिपोर्ट में किया गया है।

एक और बदलाव कनकशन रिप्लेसमेंट को लेकर है। इस नए नियम के अनुसार- यदि बाहर गए खिलाड़ी पर गेंदबाजी करने से सस्पेंड किया गया है तो रिप्लेसमेंट में आए खिलाड़ी को भी गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं होगी।’ इसके साथ ही तीसरे अंपायर के पास फ्रंट फुट के अलावा सभी प्रकार की फुट फॉल्ट नो बॉल की स्वचालित रूप से जांच करने का व्यापक दायरा होगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल