फॉलो करें

अब नौकरी बदलने पर, EPFO खाते में ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा बैलेंस

39 Views

अगर आप नौकरीपेशा है तो आपका EPFO अकाउंट तो जरूर होगा ऐसे में ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, जब भी आप नौकरी बदलते हैं तो आपको उसी के साथ अपना EPFO बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए भी माथा-पच्ची करनी पड़ती है. कई बार तो महीनों तक EPFO बैलेंस ट्रांसफर नहीं हो पाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब EPFO खाताधारकों को नौकरी बदलने पर मैन्युल तरीके से पीएफ ट्रांसफर के लिए अनुरोध करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ईपीएफओ ने ऑटोमैटिक फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरू कर दी है. यह सुविधा 1 अप्रैल से मिलनी शुरू हो गई है. अभी से पहले यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होने के बावजूद, लोगों को पीएफ ट्रांसफर के लिए रिक्वेस्ट डालनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

अब नौकरीपेशा लोग बिना इस झंझट की चिंता किए हुए नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं. नई नौकरी बदलने पर ईपीएफ खाते का पैसा खुद-ब-खुद ट्रांसफर हो जाएगा. बता दें कि कर्मचारियों को ईपीएफ में अपने वेतन का 12 फीसदी रखना होता है. साथ ही नियोक्ता को भी इसी के बराबर कर्मचारी की ओर से पैसा ईपीएफ खाते में जमा करना होता है.

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) कई अलग-अलग नियोक्ताओं द्वारा एक व्यक्ति को जारी किए गए कई मेंबर आईडी के लिए एक सेंट्रलाइज्ड प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है. यह एक ही सदस्य को कई ईपीएफ खातों (सदस्य आईडी) को जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है. UAN कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है. जिसमें UAN कार्ड, सभी ट्रांसफर-इन डिटेल्स के साथ एक अपडेटेड पीएफ पासबुक, पिछले सदस्यों की पीएफ आईडी को वर्तमान पीएफ आईडी के साथ जोड़ने की क्षमता, योगदान के क्रेडिट के संबंध में मासिक एसएमएस सूचनाएं शामिल हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल