फॉलो करें

असम बजट 2023: नौवीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त साइकिल मिलेगी

71 Views
वित्त मंत्री अजंता नियोग द्वारा गुरुवार को पेश किए गए असम बजट 2023-24 में राज्य के छात्रों को कई प्रोत्साहन देने का वादा किया गया है।

गुवाहाटी: वित्त मंत्री अजंता नियोग द्वारा गुरुवार को पेश किए गए असम बजट 2023-24 में राज्य के छात्रों को कई प्रोत्साहन देने का वादा किया गया है। 

प्रज्ञान भारती के तहत की गई पहलों में सभी नौवीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त साइकिल, मुफ्त पाठ्यपुस्तकें, पाठ्यपुस्तक सहायता और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले मेधावी छात्रों को स्कूटर (आमतौर पर स्कूटी के रूप में माना जाता है) प्रदान करना शामिल है।

पोस्ट-ग्रेजुएट छात्रों के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये का मोबिलिटी अनुदान, बीपीएल छात्रों को प्रवेश शुल्क में छूट, एचएसएलसी छात्रों को अनुंदोराम बरुआ पुरस्कार और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक और चाय बागान समुदायों से संबंधित छात्रों को छात्रवृत्ति भी कार्ड पर थी।

इसके अलावा वित्त मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी शाहिद कनकलता बरुआ के नाम पर एक नए राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना और उदलगुरी में बोडोलैंड विश्वविद्यालय के एक उपग्रह परिसर की स्थापना के साथ-साथ 8 कॉलेजों को विश्वविद्यालयों में अपग्रेड करने की भी घोषणा की।

बजट में प्रज्ञान भारती योजनाओं के लिए संबंधित शीर्षों के तहत कुल 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया गया है, जिसमें नौवीं कक्षा में प्रथम रैंक हासिल करने वाले छात्रों को शैक्षिक सामग्री और परामर्श प्रदान करने वाली केंद्रीय एजेंसी से जुड़े टैबलेट का प्रावधान भी शामिल है।

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार इन पहलों से राज्य के शैक्षिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिससे छात्रों को अधिक उत्साह के साथ अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को पूरा करने का अवसर मिलेगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल