फॉलो करें

आरबीआई के गवर्नर ने पेट्रोल डीजल की कीमतों को कम करने के लिए सरकार को दी सलाह

128 Views

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सलाह दी कि सरकार को पेट्रोल और डीजल पर इंडायरेक्ट टैक्स में कटौती करनी चाहिए ताकि बढ़ती कीमतों पर काबू पाया जा सके.

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. इसको लेकर सरकार विपक्ष के निशाने पर है. विपक्ष सरकार से लगातार ये मांग कर रही है कि जल्द से जल्द पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए जाएं ताकि आम आदमी को राहत मिले. हाल के दिनों में बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार के मंत्रियों की भी प्रतिक्रिया सामने आई. अब इस सब के बीच आरबीआई के गर्वनर ने सरकार को ऐसी सलाह दी है जिससे तेल के दाम कम हो सकें.

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सरकार को सुझाव देते हुए कहा कि पेट्रोल और डीजल पर इंडायरेक्ट टैक्स में कटौती की जाए ताकि इसकी कीमतों को घटाया जा सके. ये बात उन्होंने आरबीआई की एमपीसी की बैठक में कही, जो हाल ही में संपन्न हुई है. आरबीआई गवर्नर ने कहा कि टैक्स को धीरे-धीरे कम करना जरूरी है, ताकि कीमतों का दबाव हटाया जा सके.

बता दें कि पिछले हफ्ते केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को मिलकर काम करने की जरूरत है ताकि लोगों को राहत मिल सके.

इस बीच केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के कारण दाम बढ़े हैं. कोरोना वायरस की वजह से मांग कम होने से आपूर्ति में भी कटौती हुई थी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि तेल की आपूर्ति करने वाले देशों ने वादा किया था कि हम जनवरी-फरवरी में आपूर्ति को पहले की स्थिति में ले आएंगे, उनके नहीं लाने के कारण ये स्थिति बनी है. एशिया के सारे देश उत्पादन बढ़ाने के लिए दबाव बना रहे हैं, हमें लगता है कि इससे कुछ फर्क आना चाहिए.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल