फॉलो करें

इस साल अपना आखिरी आईपीएल सीज़न खेलने के लिए तैयार हैं दिनेश कार्तिक

29 Views

नई दिल्ली, 7 मार्च , भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक इस साल अपना आखिरी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीज़न खेलने के लिए तैयार हैं, जब वह अगले दो महीनों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेलेंगे।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, कार्तिक, जो जून में 39 साल के हो जाएंगे, अपने अंतरराष्ट्रीय भविष्य पर भी जल्द ही अंतिम निर्णय लेंगे।

कार्तिक, जिन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) से की थी, उन सात खिलाड़ियों (एमएस धोनी, विराट कोहली रोहित शर्मा, शिखर धवन, रिद्धिमान साहा और मनीष पांडे) के चुनिंदा समूह का हिस्सा हैं, जिन्होंने 2008 में बीसीसीआई द्वारा टूर्नामेंट शुरू करने के बाद से आईपीएल के हर सीज़न में हिस्सा लिया है। शायद अधिक प्रभावशाली बात यह है कि कार्तिक ने 16 सीज़न में सिर्फ दो मैच मिस किए हैं। पहला अपने पहले सीज़न में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ था और दूसरा 2023 में था जब कार्तिक सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ लीग मैच से बाहर बैठे थे।

कार्तिक ने 2023 आईपीएल में बल्ले से खराब प्रदर्शन किया, कुल मिलाकर 11 से अधिक की औसत के साथ केवल 140 रन बनाए।

हालांकि 2022 उनका बेहतरीन सीज़न था, जिस वर्ष रॉयल चैलेंजर्स ने नीलामी में कार्तिक को 5.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। उस दौरान उन्होंने मुख्य रूप से फिनिशर की भूमिका निभाते हुए, 16 मैचों में 55 की औसत और 183.33 की विस्फोटक स्ट्राइक-रेट से 330 रन बनाए। दूसरे क्वालीफायर में बाहर होने से पहले, उस सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स को प्लेऑफ़ में पहुंचाने में कार्तिक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

शानदार आईपीएल फॉर्म ने कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप में जगह दिलाई। हालाँकि, वह तीन पारियों में केवल 14 रन ही बना सके, भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गया।

रॉयल चैलेंजर्स के साथ वर्तमान कार्यकाल कार्तिक का दूसरा है, इससे पहले 2015 में उनके साथ एक ही सीज़न खेला था। कुल मिलाकर, कार्तिक ने छह आईपीएल टीमों का प्रतिनिधित्व किया है, जिनमें डेयरडेविल्स (2008-14), किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स – 2011), मुंबई इंडियंस (2012-13), गुजरात लायंस (2016-17), नाइट राइडर्स (2018-21) और रॉयल चैलेंजर्स (2015, 2022-वर्तमान) शामिल हैं। कुल मिलाकर 240 मैचों में, कार्तिक ने लगभग 26 की औसत और 132 की स्ट्राइक रेट से 4516 रन बनाए हैं, जिसमें 20 अर्धशतक शामिल हैं। एक कीपर के रूप में, कार्तिक कुल आउट (133) के साथ-साथ स्टंपिंग (36) में धोनी के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

तमिलनाडु के कप्तान, कार्तिक ने आईपीएल में भी टीमों का नेतृत्व किया है, उन्होंने छह मौकों पर स्टैंड-इन कप्तान के रूप में डेयरडेविल्स और 2018-20 के बीच 37 मैचों में नाइट राइडर्स की कमान संभाली है। कुल मिलाकर, बतौर कप्तान उन्होंने 21 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि इतने ही मैचों में हार का भी सामना किया है और एक मैच टाई रहा है।

भले ही वह एक खिलाड़ी के रूप में क्रिकेट को अलविदा कहने के लिए तैयार हो रहे हों, लेकिन कार्तिक पहले ही दूसरे करियर के रूप में स्थापित हो चुके हैं। 2021 में, कार्तिक ने एक साथ प्रसारण में भी अपना पैर जमाया, भारत और न्यूजीलैंड के बीच उद्घाटन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और फिर हंड्रेड के लिए एक विश्लेषक के रूप में काम किया। कार्तिक अब एक प्रसारक के रूप में अच्छी तरह से स्थापित हो चुके हैं और वर्तमान में भारत-इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला में कमेंट्री कर रहे हैं।

रॉयल चैलेंजर्स की टीम 23 मार्च को चेपॉक में अपने घरेलू मैदान पर गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टूर्नामेंट का पहला मैच खेलेगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल