फॉलो करें

एयूएस के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल

35 Views

इटानगर, अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट (सेवानिवृत्त) जनरल केटी परनायक ने आज नामसाई स्थित अरुणाचल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडीज (एयूएस) के विश्वविद्यालय परिसर में 8वें दीक्षांत समारोह की भाग लिया। इस अवसर पर राज्यपाल ने संबंधित विषयों के टॉपर्स, डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री और स्वर्ण पदक विजेताओं को सम्मानित किया। जिसमें 667 स्नातक और 19 स्नातकोत्तर डिग्रियां प्रदान की गईं।

स्नातक छात्रों को बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि दीक्षांत समारोह छात्रों, उनके माता-पिता और अभिभावकों और संकाय सदस्यों के लिए पूर्णता का दिन है, जो बेहतर भविष्य की ओर ले जाने वाली सर्वोत्तम शिक्षा को ग्रहण करने के लिए उनके बलिदान, समर्पण और ईमानदारी को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि विजय का यह क्षण कोई चरमोत्कर्ष नहीं बल्कि, अनंत संभावनाओं, अवसरों और जिम्मेदारियों की शुरुआत है।

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा केवल डिग्री प्राप्त करना नहीं है, यह मस्तिष्क का विकास, प्रतिभा का पोषण और चरित्र निर्माण है। उन्होंने कहा कि नवाचार, अनुसंधान और विकास के माध्यम से व्यक्ति समाज में सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है। गरीबी, बीमारी, बेरोजगारी और भूख सहित कई समस्याओं का समाधान कर सकता है। उन्होंने कहा, “इस विश्वविद्यालय के स्नातक के रूप में, आपके ऊपर विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, कानून और अन्य विषयों के ज्ञान का उपयोग करके सामाजिक परिवर्तन लाने की जिम्मेदारी है जो आपने हासिल किया है।”

राज्यपाल ने स्नातकों को खुली बांहों और ग्रहणशील दिमाग से बदलाव को स्वीकार करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आप जिस दुनिया में प्रवेश कर रहे हैं वह गतिशील, जटिल और निरंतर विकसित हो रही है। विविधता को अपनाएं, नवाचार को अपनाएं और सबसे बढ़कर आजीवन सीखने की भावना को अपनाएं। याद रखें कि शिक्षा कक्षा की चार दीवारों तक ही सीमित नहीं है। उन्होंने कहा कि यह एक सतत प्रक्रिया है – अन्वेषण और खोज की यात्रा।

राज्यपाल ने कहा कि अरुणाचल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडीज (एयूएस) गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्रदान कर रहा है और उत्तर पूर्व क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक प्रगति के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी काम कर रहा है। उन्होंने विभिन्न कौशल परियोजनाएं संचालित करने के लिए विश्वविद्यालय की सराहना की, जिसमें 2500 युवाओं को कौशल प्रदान किया गया।

एयूएस परिसर की अपनी पहली यात्रा में, राज्यपाल ने एक संकाय आवासीय भवन का उद्घाटन किया और 700 क्षमता वाले आदिवासी लड़कियों के छात्रावास और 400 क्षमता वाले लड़कों के छात्रावास की आधारशिला रखी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल