फॉलो करें

कामरूप में विकसित भारत संकल्प यात्रा रैली में शामिल हुए मुख्यमंत्री

18 Views

गुवाहाटी (असम),  मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा गुरुवार को कामरूप जिले के रामपुर विकास खंड के अंतर्गत स्थित आर बी हायर सेकेंडरी स्कूल के खेल के मैदान में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा रैली में शामिल हुए।

रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरकार की प्रमुख सामाजिक क्षेत्र की आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि, आदि योजनाओं के तहत पात्र लाभार्थियों के नामांकन में शत-प्रतिशत संतृप्ति बिंदु प्राप्त करने के उद्देश्य से पिछले 15 नवंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वे 2021 में राज्य के मुख्यमंत्री बने तो राज्य भर में केवल 2 लाख किसानों ने प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि के तहत लाभार्थियों के रूप में अपना पंजीकरण कराया था, लेकिन राज्य सरकार के अथक प्रयासों के कारण कुल संख्या में वृद्धि हुई। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले किसानों की संख्या 11 लाख के पार पहुंच गई है। हालांकि, यह आंकड़ा अभी भी कम है, क्योंकि राज्य में अनुमानित 25 लाख किसान हैं। उन्होंने कहा कि पलाशबाड़ी क्षेत्र में ही ऐसे कई किसान हैं, जिन्होंने अभी तक प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि के लिए अपना नाम पंजीकृत नहीं कराया है। प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने कहा कि यह प्रधानमंत्री के सपनों में से एक है कि हर व्यक्ति के पास रहने के लिए पक्का घर हो। यह महत्वपूर्ण है कि पीएमएवाई के तहत पक्के घर के लिए पात्र प्रत्येक व्यक्ति आवश्यक दस्तावेजों के साथ आगे आए ताकि सरकार द्वारा इस संबंध में आवश्यक कार्य शुरू किए जा सकें।

आयुष्मान भारत योजना के बारे में बोलते हुए मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने कहा कि वे सभी राशन-कार्ड धारक इस सामाजिक क्षेत्र की योजना में शामिल होने के पात्र हैं, जो अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की गारंटी देता है। उन्होंने पात्र लाभार्थियों से विकसित भारत संकल्प यात्रा रैली का सर्वोत्तम उपयोग करने की अपील की, ताकि वे ऑन-स्पॉट पंजीकरण सुविधाओं आदि के माध्यम से उनके लिए बनाई गई विभिन्न योजनाओं के तहत सभी लाभों का आनंद ले सकें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के युवाओं की अप्रयुक्त क्षमता को चैनलाइज़ करने के उद्देश्य से “माई भारत ऐप” लॉन्च किया था, उन्होंने कहा कि जो लोग इसके तहत खुद को पंजीकृत करेंगे वे भविष्य में राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में योगदान देने की स्थिति में होंगे। आज के कार्यक्रम में पर्यावरण एवं वन मंत्री चंद्रमोहन पटवारी, विधायक हेमांग ठाकुरिया सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल