फॉलो करें

चुनाव अधिकारी ने 144 धारा के तहत कङे प्रतिबंध लगाये

193 Views

विधानसभा चुनाव के चलते 1 अप्रैल 2021 को कछाड़ जिले के सभी 7 निर्वाचन क्षेत्रों में, जिला मजिस्ट्रेट कछाड़ ने भारतीय दंड के धारा 144 के तहत भारतीय दंड के तहत कई प्रतिबंधों को जारी किया है जिससे चुनाव प्रक्रिया के संचालन में शांति और गड़बड़ी की तत्काल रोकथाम हो।

जिला मजिस्ट्रेट ,कछाड़ कीर्ति जल्ली ने इस आशय पर एक आदेश जारी करते हुए कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा संबंधित मतदान केंद्रों से 200 मीटर के भीतर बूथ स्थापित किया जा सकता है , जो भारत के चुनाव आयोग के स्थायी निर्देश के खिलाफ है। कुछ विरोधी सामाजिक तत्व जो चुनाव दिवस से पहले या चुनाव के दिन बाइक पर सवार होकर मतदाताओं को धमका सकते हैं।

ऐसा सोचकर जिला मजिस्ट्रेट, कछाड़ कीर्ति जल्ली आईएएस द्वारा पूरे कछाड़ जिले में 144 सीआरपीसी का धारा लगाया है, जिसके तहत कोई भी मतदान केंद्र से 200 मीटर के अन्दरके किसी बुथ का निर्माण नहीं कर पाएगा।, प्रत्येक उम्मीदवार को मतदान केंद्र से 200 मीटर के बगल में बूथ सेट करना चाहते हैं, स्टेशनों के नाम और सीरियल नंबर को जहां भी ऐसे बूथ स्थापित करना चाहेंगे वे लिखित रुप से रिटर्निंग ऑफिसर को सूचित करेंगे एवं संबंधित सरकारी अधिकारियों की लिखित अनुमति प्राप्त करेंगे। उम्मीदवार को आवंटित उम्मीदवार और चुनाव प्रतीक के नाम को प्रदर्शित करने के लिए केवल एक बैनर, जिसकी लंबाई चौड़ाई 3 और 4फूट सेअधिक नहीं हो। इस प्रतिबंध के उल्लंघन में स्थापित किसी भी बैनर, पोस्टर, फ्लैग, प्रतीक या किसी अन्य प्रचार सामग्री को कानून और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अधिकारियों द्वारा हटा दिया जाएगा। बाइक रैलियों को किसी भी स्थान पर चुनाव की तारीख से 72 घन्टे पहले से प्रवेश करने के लिए सभी सर्वेक्षणों में अनुमति नहीं दिया जाएगा।

इसके अलावा यह कहा गया है कि किसी भी परिस्थिति में ऐसे भी बूथ के पास इकट्ठा होने की अनुमति नहीं दी जाएगी और कोई व्यक्ति उसे वोट देने के बाद भी बूथ में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बूथों को मेनिंग करने वाले व्यक्ति मतदाताओं के रास्ते में किसी भी अवरोध को मतदान करने के लिए नहीं रोकेंगे या उन्हें अन्य उम्मीदवारों के बूथों से जाने से रोकने या मतदाताओं के दायीं ओर में कोई भी अन्य प्रकार के बाधाओं को बनाने के लिए अपने स्वयं के इच्छा के अनुसार अपने फ्रैंचाइज़ी का उपयोग करने के लिए नियमों का कोई उल्लंघन, उन सभी प्रकार के गुरुत्वाकर्षण और कड़े कार्रवाई के साथ देखा जाएगा जिसमें ऐसे बूथों को हटाने के साथ ही उम्मीदवार के खिलाफ लिया जाएगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल