फॉलो करें

ताइवान में 7.4 तीव्रता का भूकंप: धंसी कई इमारतें, जापान पर मंडराया सुनामी का खतरा

29 Views

ताइपे। ताइवान की धरती एक बार फिर से हिली है. स्थानीय समयानुसार सुबह 8:00 बजे से कुछ देर पहले ताइवान के पूर्वी हिस्से में एक बड़ा भूकंप आया, जिसके बाद जापान के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी दी गई. ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि बुधवार सुबह ताइवान की राजधानी ताइपे में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की वजह से ताइवान के हुआलिन में कई बिल्डिंग ध्वस्त हो गई हैं. अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन से लोगों को निकलते देखा जा सकता है. ताइवान में इसे 25 साल में सबसे शक्तिशाली भूकंप बताया जा रहा है. कई घर और इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गईं. भूकंप की वजह से ताइवान में भारी तबाही हुई है. इसके बाद देशभर में ट्रेन सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं.

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, जिसका केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने तीव्रता 7.5 बताई है. एजेंसी ने कहा कि मियाकोजिमा द्वीप सहित क्षेत्र के सुदूर जापानी द्वीपों में तत्काल तीन मीटर (10 फीट) ऊंची सुनामी लहरें उठने की आशंका है.जापान की सेल्फ डिफेंस फोर्स ने सुनामी के प्रभाव की निगरानी के लिए विमानों को तैनात किया है और रेस्क्यू टीम भी तैयार कर रही है.

ताइवान में भूकंप के बाद बुधवार को फिलीपींस ने सुनामी की चेतावनी दी और तटीय क्षेत्रों को खाली करने का आह्वान किया. राज्य भूकंप विज्ञान संस्थान ने 23 प्रांतों के लिए एक सलाह में कहा कि तटीय क्षेत्रों के लोगों को तुरंत ऊंचे स्थानों पर चले जाने की सलाह दी गई है. ताइवान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है. सितंबर 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का झटका आया, जिसमें द्वीप के इतिहास की सबसे घातक प्राकृतिक आपदा में लगभग 2,400 लोग मारे गए. जापान में हर साल लगभग 1,500 भूकंप के झटके महसूस होते हैं.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक बुधवार को ताइवान के पूर्वी तटों पर 7.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया. भूकंप के कारण दक्षिणी जापान में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई. सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन के भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, इसका केंद्र हुआलिन काउंटी हॉल से 25.0 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में प्रशांत महासागर में 15.5 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था.

पूर्वोत्तर में यिलान काउंटी और उत्तर में मियाओली काउंटी में तीव्रता का स्तर 5+ दर्ज किया गया, जबकि उत्तर में ताइपे शहर, न्यू ताइपे शहर, ताओयुआन शहर और सिंचू काउंटी, ताइचुंग शहर, चांगहुआ काउंटी और में 5+ की तीव्रता का स्तर दर्ज किया गया.

सीएनए ने बताया कि भूकंप के कारण, ताइपे, ताइचुंग और काऊशुंग में मेट्रो सिस्टम निलंबित कर दिया गया. दक्षिण-पश्चिमी जापान के मियाकोजिमा और येयामा क्षेत्रों के तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ ओकिनावा प्रान्त में ओकिनावा के मुख्य द्वीप के लिए सुनामी की चेतावनी घोषित की गई है. एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने इन क्षेत्रों के निवासियों से तुरंत ऊंचे स्थानों या सुरक्षित स्थानों पर चले जाने का आग्रह किया है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल