फॉलो करें

नेपाल में आज माता तीर्थ पर्व की धूम

38 Views

काठमांडू, 08 मई। नेपाल में आज माता तीर्थ पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। मातातीर्थ औंसी (अमावस्या) देश में श्रद्धा, भक्ति और सम्मान के साथ मां की पूजा करने के रूप में मनाया जाता है। दुनिया भर में मां के सम्मान में मनाए जाने वाले मदर्स डे से इतर नेपाल में मां को समर्पित माता तीर्थ पर्व सबसे बड़ा है।

सुबह से काठमांडू के करीब चंद्रागिरि नगरपालिका स्थित मातातीर्थ कुंड में मेला लगा है। हजारों श्रद्धालु मौजूद हैं। लोग दिवंगत मां को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। वैशाख कृष्ण अमावस्या पर मनाए जाने वाले इस पर्व को लोग सालभर इंतजार करते हैं। इस अवसर पर लोग सुबह स्नान करके खुद को शुद्ध करते हैं। माताओं को सुंदर कपड़े पहना कर मीठा और मसालेदार भोजन खिलाकर आशीर्वाद लेते हैं। दिवंगत माताओं को श्रद्धांजलि देकर याद किया जाता है। पौराणिक मान्यता है कि ऐसा करने से मातृ ऋण से मुक्ति मिल जाती है।

मेले में मौजूद स्थानीय युवक नवीन न्योपाने ने बताया कि मातृहीन नर/नारी कुंड में स्नान कर हरिहर (विष्णु और शिव) की पूजा करते हैं। किंवदंती है कि मातातीर्थ कुंड में स्नान करने से मातृ ऋण से मुक्ति मिल जाती है। उधर, माता तीर्थ मेले के अवसर पर आज पूरे चंद्रागिरि नगरपालिका क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल