फॉलो करें

पश्चिमी विक्षोभ से तीन दिन बारिश, तेज हवा बदलेगी मौसम का मिजाज, तापमान में होगी 2-4 डिग्री की गिरावट

19 Views

नई दिल्ली, 13 अप्रैल । मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में राजस्थान में धूल भरी आंधी चलेगी और उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गरज के साथ भारी बारिश, तेज़ हवाएं और ओलावृष्टि हो सकती है। विभाग का कहना है कि 13 अप्रैल को एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत तक पहुंचने वाला है।

विभाग के अनुसार 13 से 15 अप्रैल के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में तेज हवा, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने के साथ मध्यम से गंभीर तूफान की संभावना है, जिसकी तीव्रता 13 और 14 अप्रैल को चरम पर होगी। मध्य भारत में आज भी तेज़ हवा, ओलावृष्टि, बिजली और हल्की से मध्यम वर्षा के साथ मध्यम तूफान जारी रहने की संभावना है। उसके बाद इसमें काफी कमी आएगी।

अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। कल पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा में 14 अप्रैल को आंधी, बिजली और तेज़ हवा (कभी-कभी 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 15 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 13 और 14 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।

एक चक्रवाती तूफान के रूप में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के साथ ईरान के ऊपर स्थित है। 13-15 अप्रैल के दौरान अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में उच्च नमी आने की संभावना है। एक चक्रवाती तूफान दक्षिणी राजस्थान और उससे सटे उत्तरी गुजरात पर स्थित है और इस चक्रवाती परिसंचरण से निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तरी ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई है। मध्य प्रदेश और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी और तेज हवा चली है। मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में और उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, ओडिशा, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों तथा विदर्भ, केरल और माहे में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश देखी गई है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल