फॉलो करें

पीएम मोदी के बयान के बाद चीन हुआ नरम कहा- गतिरोध को हल करने सकारात्मक प्रगति

27 Views

नई दिल्ली। चीन और भारत के बीच सीमा को लेकर विवाद चला आ रहा है. जिसको लेकर दोनों ही देश में तनाव बना रहता है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक इंटरव्यू में चीन को लेकर की गई टिप्पणी के बाद चीन का बयान सामने आया है. चीन का कहना है कि भारत और चीन ने सीमा गतिरोध को हल करने के लिए बड़ी सकारात्मक प्रगति की है और दोनों पक्षों के बीच संवाद जारी है. प्रवक्ता माओ निंग ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि दोनों देशों ने LAC पर सीमा गतिरोध को हल करने के लिए सकारात्मक प्रगति की है. उन्होंने कहा कि भारत और चीन कूटनीतिक और सैन्य माध्यमों से करीबी संपर्क बनाए हैं और इस संबंध में बड़ी सकारात्मक प्रगति हुई है. प्रवक्ता ने आगे ये भी कहा कि चीन और भारत के बीच स्वस्थ संबंध दोनों देशों के हितों की पूर्ति करते हैं.

दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अमेरिकी पत्रिका न्यूजवीक को एक इंटरव्यू दिया था. जिसमें पीएम ने चीन को लेकर खुलकर बात की थी और भारत का रुख स्पष्ट किया था. पीएम ने कहा था कि भारत के लिए चीन के साथ संबंध महत्वपूर्ण हैं और सीमा विवाद का तत्काल समाधान किया जाना चाहिए. पीएम ने ये भी कहा था कि भारत और चीन के बीच स्थिर संबंध न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए काफी अहम हैं.

पीएम की इस टिप्पणी के बाद चीन की तरफ से प्रतिक्रिया सामने आई है. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा है कि चीन को उम्मीद है कि भारत मतभेदों को ठीक से सुलझाएगा और द्विपक्षीय संबंधों को स्वस्थ, स्थिर रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिए चीन के साथ समान दिशा में काम करेगा.

वहीं पीएम ने इंटरव्यू कहा कि था कि दोनों देशों की सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति पर तत्काल ध्यान दिया जाना चाहिए और इसे हल किया जाना चाहिए. पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि द्विपक्षीय वार्ता के जरिए दोनों देश अपनी सीमाओं पर शांति बहाल करने में सक्षम होंगे. उन्होंने कहा था कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति को तत्काल संबोधित करने की जरूरत है ताकि हमारी द्विपक्षीय बातचीत में आ रही परेशानियों से बचा जा सके.

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच काफी समय से सीमा विवाद चल रहा है. चीनी सैनिक अक्सर भारतीय सीमाओं में घुस जाते हैं. साल 2020 में गलवान में चीनी सैनिकों की भारतीय सैनिकों के साथ झड़प हुई थी. जिसमें 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई थी वहीं करीब 40 चीनी सैनिकों की भी जान चली गई. इसके बाद से भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय संबंध तनावपूर्ण हो गए थे. दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव को सुलझाने के लिए दोनों पक्ष अब तक कोर कमांडर स्तर की 21 दौर की वार्ता कर चुके हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल