फॉलो करें

पूरी तरह सेफ है कोरोना वैक्सीन, एक-दो दिन में ठीक हो जाते हैं साइड इफेक्ट: डॉ गुलेरिया

267 Views

नई दिल्ली. देश में शनिवार से शुरू हुये कोरोना टीकाकरण अभियान में देश के हिस्सों में सबसे पहले हेल्थ वर्कर और सफाई कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई. लेकिन अब खबर मिल रही है कि इस वैक्सीन से कुछ लोगों को साइड इफेक्ट हो गए. जिस पर एम्स के निदेशक डॉ गुलेरिया ने विश्वास दिलाया कि ये वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. लोगों को इससे डरने की जरूरत नहीं है.

डॉ. गुलेरिया ने बताया कि हर वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट होते है. इसलिए किसी को भी उससे घबराना नहीं चाहिए. बस उसके लिए तैयार रहना चाहिए. वहीं उन्होंने ये भी बताया कि जिस कमज़्चारी की हालत बिगड़ी थी. उसे तुरंत एंटी एलर्जी दवाई दे दी गई. और अब उसकी हालत में सुधार है.

डॉ.गुलेरिया ने कहा कि कोरोना की दोनों ही वैक्सीन पूरा तरह से सेफ है. इससे किसी को कोई नुकसान नहीं होगा. उन्होंने बताया कि हर इंसान की बॉडी दवाई लेने के बाद अलग तरह से रिएक्ट करती है. और यही वजह है कि कुछ लोगों को इससे तकलीफ हो रही है. लेकिन ये सभी दिक्कतें एक या दो दिन में ठीक हो जाएगी. इसलिए सभी कोरोना की वैक्सीन जरूर लगवाए उसे डरे नहीं.

डॉ. गुलेरिया ने बताया कि वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद भी सभी को सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है. ऐसे में उन्हें सभी से दो गज की दूरी बनाए रखनी होगी और मास्क भी लगा कर रखना चाहिए. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि वैक्सीन की दूसरी डोज दिए गए वक्त पर ही लगवानी है. ऐसे में अगर आपको साइड इफेक्ट होते है तो उस डोज को किसी भी हाल में मिस ना करें. क्योंकि साइड इफेक्ट आपकी बॉडी में दो दिन से ज्यादा नहीं रहेंगे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल