फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर ने उत्साह के साथ राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया

39 Views

सिलचर, २२ दिसंबर, २०२३ : राष्ट्रीय गणित दिवस के एक जीवंत उत्सव में, प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर ने २२ दिसंबर को प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती मनाई। स्कूल के प्राचार्य डॉ. ‘पार्थ प्रदीप अधिकारी’ ने गणित में रामानुजन के उल्लेखनीय योगदान को स्वीकार करते हुए इस गणित दिवस के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला।  .

डॉ. अधिकारी ने जोर देकर कहा, “श्रीनिवास रामानुजन ने गणित के विभिन्न क्षेत्रों और इसकी शाखाओं में उल्लेखनीय योगदान दिया।”  स्कूल के प्रख्यात गणित शिक्षक, श्री मानश तिवारी ने गणित प्रयोगशाला का उद्घाटन करके, इसे पूरे दिन  प्रयोगशाला में कार्यरत रहते हुए  उत्सव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

श्री तिवारी ने छात्रों को संबोधित करते हुए सभी विषयों की नींव के रूप में गणित के महत्व को रेखांकित किया।  उन्होंने दर्शकों को २२ दिसंबर १८८७ को “इरोड, तमिलनाडु” में जन्मे ‘आचार्य श्रीनिवास रामानुजन’ के जीवन और उपलब्धियों के बारे में बताया।

स्कूल के छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों, विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों, विशेष रूप से गणित प्रेमियों के साथ मिलकर, इस दिन को उत्साह के साथ मनाया।  यह अवसर गणित में भारत के महत्वपूर्ण योगदान की सराहना करने और स्कूल समुदाय के बीच इस विषय के लिए प्रशंसा की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर में राष्ट्रीय गणित दिवस सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं था;  बल्कि गणितीय प्रतिभा के लिए एक श्रद्धांजलि थी। एक ऐसा दिन जिसने श्रीनिवास रामानुजन की विरासत को रोशन किया और शैक्षणिक परिदृश्य में गणित के महत्व को सुदृढ़ किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल