फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर में उत्साह के साथ राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया गया

30 Views
सिलचर, १६ मार्च, २०२४ : प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर पूरे उत्साह और समर्पण के साथ राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाने में देश के साथ शामिल हुआ।  स्कूल के प्राचार्य डॉ.’ पार्थ प्रदीप अधिकारी’ के नेतृत्व में इस कार्यक्रम का उद्देश्य बीमारियों को खत्म करने में टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।
राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस, जिसे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (IMD) के रूप में भी जाना जाता है, भारत में प्रतिवर्ष १६ मार्च को मनाया जाता है।  यह १६ मार्च, १९९५ को देश में दी गई ओरल पोलियो वैक्सीन( ओपीवी)की पहली खुराक की वर्षगांठ का प्रतीक है। मनोसंगन स्टेट डिस्पेंसरी के चिकित्सा अधिकारी डॉ. ‘स्वरूप भौमिक’ ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा में टीकाकरण के महत्व पर जोर दिया।
सभा को संबोधित करते हुए डॉ. ‘भौमिक ‘ने पोलियो उन्मूलन के लिए चल रहे वैश्विक प्रयासों और जागरूकता की कमी के कारण पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे देशों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला।  उन्होंने घातक बीमारियों की रोकथाम में आलर्क निरोधी वैक्सीन(एंटी रेबीज) से लेकर क्षयरोग टीका (बीसीजी) से लेकर ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपी पी) तक विभिन्न टीकाकरणों के महत्व को रेखांकित किया।
यह कार्यक्रम लायंस क्लब ऑफ सिलचर विजन के सहयोग से आयोजित किया गया था, जिसमें श्री पन्ना पॉल, मंजूषा पुरकायस्थ और श्यामोली चौधरी जैसे सदस्यों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।  स्कूल समुदाय, १०० छात्रों के साथ, टीकाकरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से गतिविधियों में सक्रिय रूप से लगा हुआ है।
समापन के अंत  में, प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर के उप-प्रधानाचार्य श्री ‘नीलोत्पल भट्टाचार्जी’ ने कार्यक्रम में उनकी उत्साहपूर्ण भागीदारी के लिए सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।  उन्होंने अपने छात्रों और समुदाय के बीच स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।
प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस का जश्न टीकाकरण के माध्यम से सभी व्यक्तियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने की सामूहिक जिम्मेदारी की याद दिलाता है।  चूँकि दुनिया संक्रामक रोगों से जूझ रही है, इस तरह की घटनाएँ जागरूकता बढ़ाने और एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप के रूप में टीकाकरण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल