फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया

15 Views

सिलचर- प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर ने ३ मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया, प्रेस स्वतंत्रता के सिद्धांतों का जश्न मनाने में वैश्विक समुदाय के साथ शामिल हुआ। स्कूल के प्राचार्य डॉ. “पार्थ प्रदीप अधिकारी” के नेतृत्व में, इस अवसर पर मीडिया की स्वतंत्रता और मानवाधिकारों की सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया गया।

डॉ. अधिकारी ने मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा में की गई प्रगति पर प्रकाश डाला और कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवाने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लोकतंत्र की आधारशिला के रूप में प्रेस स्वतंत्रता की भूमिका पर जोर दिया और दुनिया भर में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए निरंतर वकालत करने का आह्वान किया।

स्कूल के अंग्रेजी विभाग के प्रमुख, श्री” पन्ना पॉल” ने इस वर्ष के विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस सम्मेलन के महत्व को रेखांकित किया, जिसे चिली सरकार और यूनेस्को ने सैंटियागो में आयोजित किया था। यह सम्मेलन वैश्विक चर्चाओं, बहसों और विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है जिसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर प्रेस की स्वतंत्रता को बढ़ावा देना है।

बराक घाटी के लोगों ने इस मौलिक अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ता से काम किया है, जिसे श्री ‘पॉल ‘ने अपने भाषण में उजागर किया है। अपने संबोधन में, उन्होंने घाटी में पत्रकारिता की नैतिकता को बनाए रखने के लिए पत्रकारिता की उत्कृष्टता के एक आदर्श स्वर्गीय अमित कुमार नाग के महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला। श्री पॉल ने १९६१में बराक घाटी के भाषा आंदोलन के दौरान एक पत्रकार के रूप में लेफ्टिनेंट ज्योतिलाल चौधरी की महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने घाटी में प्रेस की स्वतंत्रता की विरासत को आगे बढ़ाने और लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के सार को मूर्त रूप देने के लिए श्री अतिन दास, श्री ‘अरिजीत आदित्य’ और कई अन्य पत्रकारों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर द्वारा विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाना, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और समाज में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका को महत्व देने वाले माहौल को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। शिक्षा और वकालत के माध्यम से, स्कूल का उद्देश्य छात्रों को जागरूक वैश्विक नागरिक बनने के लिए सशक्त बनाना है जो प्रेस की स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के लिए काम करते हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल