फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल, सिलचर ने अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का सम्मान किया

21 Views
सिलचर, १२ मई, २०२४ – सिलचर में प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल ने १२ मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाने में वैश्विक समुदाय के साथ मिलकर काम किया। यह दिन दुनिया भर में नर्सों के अमूल्य योगदान को मान्यता देने के लिए समर्पित है। यह अवसर विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक( फ्लोरेंस नाइटिंगेल) के जन्मदिन के साथ मनाया जाता  है।
अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों में नर्सों द्वारा किए गए निस्वार्थ समर्पण और अथक सेवा की एक मार्मिक याद दिलाता है। प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर के सम्मानित प्राचार्य डॉ. “पार्थ प्रदीप अधिकारी” ने इस दिन के महत्व पर जोर दिया और समाज पर नर्सों के अपार प्रभाव को उजागर किया।
डॉ. अधिकारी ने कहा, “यह दिन न केवल फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती का स्मरण कराता है, बल्कि दुनिया भर में व्यक्तियों और समुदायों की भलाई के लिए नर्सों द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान का भी जश्न मनाता है।”  स्कूल की बर्सर ‘मोनोनिता दास ‘ने स्कूल नर्स ‘मंजूश्री दास’ को उनके अनुकरणीय सेवा और स्कूल के प्रति समर्पण के लिए हार्दिक बधाई दी। इस समारोह में स्कूल स्टाफ और फैकल्टी ने भाग लिया और स्वास्थ्य और उपचार को बढ़ावा देने के लिए मंजूश्री दास जैसी नर्सों की अटूट प्रतिबद्धता की सराहना की।
अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के महत्व पर बोलते हुए, ‘मंजूश्री दास ‘ने इस सम्मान के लिए आभार व्यक्त किया और वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के लिए निरंतर शिक्षा और समर्थन के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय नर्स परिषद आई सी एन (ICN) के प्रयासों पर प्रकाश डाला, जो हर साल एक अलग थीम पर ध्यान केंद्रित करते हुए दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को शिक्षित करने और उनकी सहायता करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय नर्स किट तैयार करती है।
मंजूश्री दास ने कहा, “ICN द्वारा प्रदान की गई अंतर्राष्ट्रीय नर्स किट स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को शिक्षित करने और उन्हें सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे वे गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान कर सकें और स्वास्थ्य सेवा में उभरती चुनौतियों का समाधान कर सकें।”  अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस जैसी पहलों और अंतर्राष्ट्रीय नर्स किट जैसे शैक्षिक संसाधनों के प्रसार के माध्यम से, प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल जैसी संस्थाएँ समाज में नर्सों के अमूल्य योगदान के लिए अधिक जागरूकता और प्रशंसा को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखती हैं।
प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का पालन अपने छात्रों के बीच करुणा, सहानुभूति और सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के योगदान को मान्यता देने और उन्हें सम्मानित करने के द्वारा, स्कूल अपने छात्र समुदाय में कृतज्ञता और सम्मान के मूल्यों को स्थापित करने का प्रयास करता है, जिससे उन्हें अपने आस-पास की दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित किया जा सके।
जैसे-जैसे दुनिया वैश्विक स्वास्थ्य संकटों से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करना जारी रखती है, नर्सों की भूमिका पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण बनी हुई है*प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल, सिलचर ने अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का सम्मान किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल