फॉलो करें

प्रागज्योतिषपुर विश्वविद्यालय के आमंत्रण पर 17 जनवरी को चंद्रयान के सोमनाथ का आगमन

25 Views
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 को सफलतापूर्वक अवतरण कराने वाले वैज्ञानिक दल के प्रमुख डॉ. श्रीधर पणिक्कर सोमनाथ प्रागज्योतिषपुर विश्वविद्यालय के आमंत्रण पर गुवाहाटी आ रहे हैं । वह 17 जनवरी, 2024 को प्रागज्योतिषपुर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित  स्वागत समारोह और विद्यार्थियों  के साथ वार्तालाप कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रागज्योतिषपुर विश्वविद्यालय के पंजीयक डॉ. योगेश काकती ने यह जानकारी दी है कि गुवाहाटी में  नव स्थापित प्रागज्योतिषपुर विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने चंद्रयान-3 के विजय उत्सव तथा हाल ही में इसरो द्वारा आदित्य एल-1 के सूर्यमुखी अभियान के उपलक्ष्य पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित कर इसरो के अध्यक्ष तथा वैज्ञानिक डॉ. श्रीधर पणिक्कर सोमनाथ को सम्मानित करेंगे।  उल्लेखनीय है कि श्रीमंत शंकरदेव शिक्षा और गवेषणा  न्यास द्वारा स्थापित और वर्ष 2023 से स्नातक कक्षाएं शुरू करने वाला प्रागज्योतिषपुर विश्वविद्यालय ने 2024-25 वर्ष से निर्धारित सभी विषयों में स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। अगले शिक्षा वर्ष से मुख्य केन्द्र चंद्रपुर स्थित हाजोंगबड़ी में स्थायी रूप से पाठदान शुरू करने वाले विश्वविद्यालय वर्तमान गुवाहाटी गीतानगर स्थित महानगर परिसर में पाठदान जारी रखा है।
        17 जनवरी, 2024 के अपराह्न 3:00 बजे श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र के श्रीमंत शंकरदेव अंतरराष्ट्रीय सभागार में आयोजित स्वागत समारोह तथा विद्यार्थियों के साथ मत-विनिमय कार्यक्रम में उच्चतर माध्यमिक अंतिम वर्ष और स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी भाग ले सकेंगे।  कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन और शिल्पी दिवस के उपलक्ष्य में महान कलाकार ज्योतिप्रसाद आगरवाला की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ किया जाएगा। अधिकारियों ने अवगत कराया है कि उक्त कार्यक्रम में प्रतिभागी के रूप में शामिल होने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए गूगल फॉर्म के जरिए 9 जनवरी से पूर्व पंजीयन करना आवश्यक है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने आशा की है कि इच्छुक विद्यार्थी 9 जनवरी, 2024 से पूर्व प्रागज्योतिषपुर विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर उपलब्ध गूगल फॉर्म पर अपना नाम पंजीकृत करवाकर प्रख्यात वैज्ञानिक से मिलने का लाभ उठा सकते है।
प्रागज्योतिषपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर स्मृति कुमार सिंह, आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर परिमल चंद्र भट्टाचार्य, विश्वविद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ. जगदींद्र रॉय चौधरी और विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर योगेश काकती उपस्थित रहकर पत्रकार बन्धुओं को इस बारे में अवगत करवाया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल