फॉलो करें

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे डीन एल्गर

37 Views

जोहान्सबर्ग, 22 दिसंबर । दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट बल्लेबाज डीन एल्गर भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने शुक्रवार को उक्त जानकारी दी।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत दो टेस्ट मैचों के साथ करेंगे-पहला मैच 26 से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन में उनके घरेलू मैदान, सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा और दूसरा टेस्ट न्यूलैंड्स क्रिकेट केप टाउन में ग्राउंड में, 3 से 7 जनवरी तक खेला जाएगा, यह वही मैदान है, जहां उन्होंने अपना पहला टेस्ट रन बनाया था।

36 वर्षीय खिलाड़ी ने 12 साल के करियर के दौरान 84 टेस्ट और आठ एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया है।

2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से, एल्गर ने 37.28 की औसत से 5000 से अधिक रन बनाए, जिसमें 13 शतक और 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ 199 रन की पारी शामिल है।

एल्गर ने एक बयान में कहा, “क्रिकेट का खेल खेलना हमेशा से मेरा एक सपना रहा है लेकिन अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर पाना सबसे बड़े सपने का सच होना है! अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 12 वर्षों तक ऐसा करने का सौभाग्य प्राप्त करना मेरे सपनों से परे है। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है और मैं इसके लिए काफी भाग्यशाली रहा हूं।”

उन्होंने कहा, “जैसा कि सभी अच्छी चीजों का अंत होता है, और भारतीय घरेलू श्रृंखला मेरी आखिरी होगी, क्योंकि मैंने हमारे खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है। एक ऐसा खेल है, जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है। केपटाउन टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा, दुनिया में मेरा पसंदीदा स्टेडियम जहां मैंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट रन बनाया और उम्मीद है कि आखिरी भी।”

बल्ले से उनके योगदान और शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें मई 2021 से जनवरी 2023 तक टेस्ट कप्तान की भूमिका मिली, जहां उन्होंने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में जनवरी 2022 में घर पर भारत पर 2-1 से उल्लेखनीय श्रृंखला जीत के साथ टीम को तीसरे स्थान पर पहुंचाया।

सीएसए के सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, “हम वर्षों से डीन को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। उन्होंने सम्मान के साथ अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के लिए एक वास्तविक राजदूत रहे हैं, जो हमेशा अपने दिल से खेलते हैं। उनकी धैर्यशीलता और दृढ़ संकल्प दो गुण हैं जो वास्तव में सामने आए; और ये ऐसे गुण हैं जिनसे सभी दक्षिण अफ़्रीकी जुड़ सकते हैं।”

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल