फॉलो करें

मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने ‘स्टार उपबन’ परियोजना का किया उद्घाटन

18 Views
असम बधिर एसोसिएशन की 25 युवतियों के लिए ‘प्रोजेक्ट तेजस्विनी’ को भी स्टार सीमेंट चैरिटेबल ट्रस्ट ने किया लॉन्च
गुवाहाटी, 3 जनवरी: दिसपुर स्थित नेडफी के सभागार में आज ‘स्टार उपबन’ परियोजना के उद्घाटन कार्यक्रम के तहत स्टार सीमेंट लिमिटेड, डिमोरिया कॉलेज और डैफोडिल कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस परियोजना के तहत, नर्सरी क्षेत्र में कौशल विकास के माध्यम से उत्साही युवाओं को अपनी आजीविका कमाने के लिए वातावरण बनाने के लिए एक उद्यमिता विकास कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में राज्य सरकार के पर्यावरण और वन, एक्ट ईस्ट नीति मामले, अल्पसंख्यक कल्याण मामलों के मंत्री चंद्र मोहन पटोवारी, स्टार सीमेंट लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनीत कुमार तिवारी, स्टार सीमेंट लि. के मुख्य परिचालन अधिकारी प्रदीप पुरोहित, मुख्य विनिर्माण अधिकारी सुंदरम श्रीनिवासन सहित कई अन्य विशिष्ट व्यक्तिगगण उपस्थित थे।
 कार्यक्रम में स्टार सीमेंट के अधिकारी, लक्षित लाभार्थी, कल्याण और विकास समिति, सोनपुर साहित्य सभा, नागरिक मंच, स्थानीय समुदाय, युवा संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। मंत्री श्री पटवारी ने कौशल निर्माण और आजीविका कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए असम बधिर एसोसिएशन की 25 युवतियों के साथ ‘प्रोजेक्ट तेजस्विनी’ भी लॉन्च किया, जिसके तहत वे विभिन्न जनजातियों और समुदायों के पारंपरिक कपड़े तैयार करेंगी। कार्यक्रम का नेतृत्व स्टार सीमेंट के सहयोग से भारतीय बधिर संघ-असम चैप्टर के अध्यक्ष मुकुल दत्ता करेंगे।
इस अवसर पर स्टार सीमेंट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनीत कुमार तिवारी ने कहा कि किसी भी अर्थव्यवस्था में रोजगार पैदा करने के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं। कौशल अंतर को पाटना और न केवल शहरी क्षेत्रों में, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी उद्यमिता की भावना का समर्थन करना बहुत महत्वपूर्ण है। स्टार सीमेंट में, हमारा दृष्टिकोण उन समुदायों के सामाजिक और आर्थिक विकास में सक्रिय रूप से योगदान करना है, जिसमें हम काम करते हैं। परियोजना ‘स्टार उपबन’ के माध्यम से हमारा प्रयास वंचितों पर पड़े गरीबी के बोझ को उठाना और समावेशी विकास को बढ़ावा देना है। ऐसा करते हुए, समाज के कमजोर और हाशिए पर मौजूद वर्गों के लिए बेहतर, टिकाऊ जीवन शैली का निर्माण करना है। हमारा सीएसआर उद्देश्य दीर्घकालिक, परिवर्तनकारी समाधान पेश करना है, जो इन समुदायों को बदलते समय के बीच आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाता है। स्टार सीमेंट लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी प्रदीप पुरोहित ने कहा कि ‘स्टार उपबन’ परियोजना के माध्यम से हमारा लक्ष्य युवाओं को प्रेरित करना और उन्हें नौकरियों और उद्यमशीलता के अवसरों दोनों के लिए तैयार करना है, जिससे रोजगार सृजन और आर्थिक प्रगति संभव हो सके।
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत लगभग 50 युवाओं को शामिल किया जाएगा, जहां युवाओं को एक महीने के लिए डैफोडिल कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर और डिमोरिया कॉलेज के माध्यम से नर्सरी विकास पर प्रशिक्षित किया जाएगा और प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, इच्छुक युवाओं को नर्सरी विकास के लिए आवश्यक सभी उपकरण निःशुल्क प्रदान किए जाएंगे। लक्षित लाभार्थियों को भूमि की तैयारी, नर्सरी विकास पर एक महीने का प्रशिक्षण, नर्सरी विकास के लिए आवश्यक सामग्री आदि सहित एक वर्ष के लिए निःशुल्क सहायता प्रदान की जाएगी। लागत सीएसआर पहल के तहत स्टार सीमेंट द्वारा वहन की जाएगी और तकनीकी सहायता और मार्गदर्शन डैफोडिल नर्सरी और डिमोरिया कॉलेज द्वारा प्रदान किया जाएगा।
कार्यक्रम में स्टार सीमेंट के मुख्य विनिर्माण अधिकारी सुंदरम श्रीनिवासन ने कहा, “उन समुदायों की मदद करना हमारी खुशी है जिनमें हम सेवा करते हैं और ताकत साझा करने के अपने उद्देश्य को जीते हैं। चाहे वह लोगों के लिए बुनियादी ढांचा समर्थन या कौशल केंद्र प्रदान करने के रूप में हो, स्टार सीमेंट उन समुदायों और गांवों के उत्थान के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है, जहां यह सेवा प्रदान करता है।
स्टार सीमेंट लिमिटेड उत्तर-पूर्वी भारत की अग्रणी सीमेंट कंपनी है और पश्चिम बंगाल और बिहार में सबसे तेजी से बढ़ते सीमेंट ब्रांडों में से एक है, जो भारतीय निर्माण उद्योग में मजबूत पकड़ बना रही है। स्टार सीमेंट लिमिटेड ने उच्च गुणवत्ता वाले सीमेंट और उचित मूल्य निर्धारण के लिए खुद को इस क्षेत्र में सबसे मान्यता प्राप्त ब्रांड के रूप में स्थापित किया है। क्षमता के संदर्भ में, स्टार सीमेंट की वर्तमान में कुल स्थापित क्षमता 5.7 एमटीपीए है। गुवाहाटी ग्राइंडिंग इकाई के विस्तार के साथ, क्षमता बढ़कर 7.7 एमटीपीए हो जाएगी और वित्त वर्ष 25 में हमारे सिलचर संयंत्र के साथ कुल क्षमता 9.7एमटीपीए हो जाएगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल