फॉलो करें

मंत्री सिंघल ने नवनियुक्त अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया उद्घाटन

34 Views

गुवाहाटी, असम सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्री अशोक सिंघल ने आज बेंतकुची स्थित रॉयल ग्लोबल यूनिवर्सिटी सभागार में आयोजित एक समारोह में नव नियुक्त असम शहरी प्रशासनिक सेवा के पहले बैच के अधिकारियों के चार सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया।

उल्लेखनीय है कि राज्य के शहरी क्षेत्रों की प्रशासनिक व्यवस्था में सुधार लाने और नगरपालिका प्रशासन को अधिक गतिशील बनाने के उद्देश्य से नगर पालिका के तीन संवर्गों असम शहरी प्रशासनिक संवर्ग, असम शहरी इंजीनियरिंग संवर्ग और असम शहरी वित्तीय संवर्ग का गठन किया गया है। असम लोक सेवा आयोग ने हाल ही में चालू वर्ष की संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से असम शहरी प्रशासनिक सेवा के तहत 97 अधिकारियों का चयन किया है। उन्हें राज्य के विभिन्न नगर निकायों में कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

नवनियुक्त अधिकारियों को बधाई देते हुए मंत्री सिंघल ने कहा कि इस सेवा के लिए चयनित अधिकारियों की पारदर्शी और निष्पक्ष चयन परीक्षा के माध्यम से पूर्ण योग्यता के आधार पर समाज के प्रति बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।

असम शहरी प्रशासनिक सेवा की शुरुआत के बाद पहली बार नियुक्त किए गए अधिकारियों को बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रथम समूह के अधिकारियों के रूप में, संभावनाओं के दरवाजे खुले रहेंगे, क्योंकि उनके सामने चुनौती है। शहरी क्षेत्रों के लोगों को हर छोटी समस्या के समाधान के लिए नागरिकों के साथ साझेदारी के जरिए काम करने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि करियर में सफलता तभी हासिल की जा सकती है जब हम अधिकारों और कर्तव्यों दोनों के प्रति अच्छी सोच के साथ आगे बढ़ें।

मंत्री सिंघल ने कहा कि भारत स्वतंत्रता की शताब्दी मनाएगा, देश के 50 प्रतिशत नागरिक शहरी निवासी बन जाएंगे। इसलिए, यह शहरी क्षेत्रों के लोगों के लिए अगले 25 वर्षों की इस अमृत अवधि के दौरान काम करने का एक शानदार अवसर है। उन्होंने कहा कि काम पर कुछ बेईमान लोग उन्हें विभिन्न प्रलोभनों से लुभाने की कोशिश करेंगे, लेकिन उनके प्रति आकर्षित न हों।

उनका कहना है कि अगर हम कोयला खदान में भी प्रवेश करते हैं तो हमें कालिख लगाए बिना काम करना होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नवनियुक्त अधिकारी कार्यस्थल पर किसी भी भ्रष्टाचार का सहारा लिए बिना पूरी ईमानदारी और जवाबदेही के साथ लोगों की सेवा करते हुए स्वयं के साथ-साथ सरकार की भी स्वच्छ छवि बनाए रखने में सक्षम होंगे।

आज के समारोह में आवास और शहरी मामलों के विभाग की आयुक्त सचिव कविता पद्मनाभन, सचिव पवित्र राम खाउंड, गुवाहाटी नगर निगम के आयुक्त मेघनिधि दाहाल, नगरपालिका प्रशासन निदेशक टंकेश्वर दास और रॉयल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह के साथ वरिष्ठ विभागीय अधिकारी और नवनियुक्त अधिकारी उपस्थित थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल