फॉलो करें

महंगाई का झटका: कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपये की हुई बढ़ोतरी

24 Views

नई दिल्ली। हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को रिवाइज करती है। आज भी सभी शहरों में इनकी कीमतों को अपडेट किया गया है। एक बार फिर से तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इस बार कमर्शियल सिलेंडर में 25.50 रुपये की वृद्धि हुई है। हालांकि, घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्ली में अब 19 किलो वाला गैस सिलेंडर 1,769.50 रुपये का मिलेगा।

देश के चारों महानगरों में सबसे ज्यादा इजाफा कोलकाता में देखने को मिला है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर मार्च के महीने में घरेलू गैस सिलेंडर और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कितने चुकाने होंगे. साथ ही मार्च के महीने में और बीते दो महीने में देश के चारों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कितना इजाफा देखने को मिल चुका है. मार्च महीने के पहले दिन कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में इजाफा देखने को मिला है. देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में यह इजाफा 25.5 रुपए का देखने को मिला है. जिसके बाद दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1795 रुपए और मुंबई में 1749 रुपए हो गए हैं. कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 24 रुपए का इजाफा देखने को मिला और दाम 1911 रुपए पर आ गए. जबकि चेन्नई में मार्च के महीने में यह इजाफा 23.5 रुपए का देखने को मिला है और दाम 1960.50 रुपए पर आ गए हैं.

अगर बात बीते दो महीने की करें तो सबसे ज्यादा इजाफा कोलकाता में देखने को मिला है. कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 42 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है. उसके बाद मुंबई में 40.5 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है. देश की राजधानी दिल्ली में यह इजाफा 39.5 रुपए का हुआ है. देश के दक्षिण भारत के सबसे बड़े महानगर चेन्नई की बात करें तो बीते दो महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में सबसे कम 36 रुपए का इजाफा हुआ है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में और इजाफा देखने को मिल सकता है.

वहीं दूसरी ओर घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बीते 6 महीने से फ्रीज हैं. 30 अगस्त के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. उस समय केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपए की फ्लैट कटौती की थी. जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 903 रुपए पर हैं. वहीं कोलकाता में 929 रुपए पर आ गए हैं. मुंबई में 902.50 रुपए और चेन्नई में 918.50 रुपए पर घरेलू गैस सिलेंडर के दाम है. आने वाले दिनों में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव देखने को मिल सकता है, इस बात को यकीन से कहना मुश्किल है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल