फॉलो करें

महेन्द्र सिंह धोनी को लेकर बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, जर्सी नंबर-7 होगी रिटायर

14 Views

नई दिल्ली. भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास से लिया था. धोनी हालांकि अभी भी आईपीएल खेलते हैं. धोनी के रिटायरमेंट के तीन साल बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बड़ा फैसला किया है. धोनी की पहचान बेहतरीन कप्तान, बेहतरीन फिनिशर के तौर पर तो होती ही है लेकिन इसके अलावा उनकी पहचान एक नंबर के लिए भी होती है. धोनी की पहचान नंबर-7 को लेकर भी होती है. ये धोनी की जर्सी का नंबर है. इसे लेकर बीसीसीआई ने बड़ा फैसला किया है.

धोनी की कप्तानी में भारत ने साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता था. उनकी कप्तानी में ही टीम 2014 में एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेली लेकिन इस बार जीत हासिल नहीं कर सकी. वहीं धोनी की कप्तानी में ही भारत ने साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था.

रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने धोनी की नंबर-7 की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है. बीसीसीआई ने खिलाड़ियों से साफ कह दिया है कि वह टीम इंडिया में रहते हुए नंबर-7 की जर्सी नहीं पहन सकते. युवा खिलाड़ियों और मौजूदा टीम इंडिया के खिलाड़ियों को कह दिया गया है कि वह जर्सी नंबर-7 नहीं पहन सकते. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से साफ लिखा गया है कि बीसीसीआई ने धोनी की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है.

जर्सी को रिटायर करने की परंपरा क्रिकेट से ही शुरू नहीं हुई है. फुटबॉल और बास्केटबॉल में भी ऐसा होता है. शिकागो बुल्स ने माइकल जॉर्डन के सम्मान में उनकी नंबर 23 जर्सी को रिटायर कर दिया था. इटालियन क्लब नेपोली ने डिएगो माराडोना की नंबर 10 किट को भी रिटायर कर दिया था.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल