फॉलो करें

मौसम को लेकर अलर्ट: इस बार रिकॉर्ड तोड़ पड़ेगी गर्मी, देश के कुछ हिस्सों में होगी बारिश

22 Views

नई दिल्ली. इस समय देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम लगातार बदल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर मौसम का मिजाजा बदल सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी हुई है, जबकि अधिकांश क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी देखी गई है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान है.

MD के अनुसार 5 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत के निकटवर्ती मैदानी इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है. IMD ने उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की है, जो 6 अप्रैल तक प्रभावी रहेगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गर्मी से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक की. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि गर्मी शुरु हो चुकी है. IMD ने अल-निनो के प्रभाव के चलते हीट वेव की आशंका जताई है, इस साल हीट वेव और थोड़ा ज्यादा तापमान रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम में बारिश और तूफान की गतिविधि का अनुमान है, गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम बारिश होगी. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल के अलग-अलग इलाकों में भी हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है. ओडिशा में 6 अप्रैल तक गर्म रात की स्थिति की उम्मीद है, जबकि गर्म और आर्द्र मौसम के तटीय कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक को प्रभावित करने की भविष्यवाणी की गई है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल