फॉलो करें

रनों का पीछा करते हुए स्मृति मंधाना ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

249 Views

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ( Indian Women cricket team) ने मंगलवार को लखनऊ में खेले दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका (South Africa) को नौ विकेट से हरा दिया. टीम की इस जीत की नायिका रहीं सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना जिन्होंने नाबाद 80 रनों की पारी खेली. इस पारी के साथ स्मृति ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है कि चेज मास्टर के नाम से मशहूर विराट कोहली (Virat Kohli), महेंद्र सिंह धोनी (MS.Dhoni), अब्राहम डिविलियर्स (AB. De. Villiers) जैसे कई दिग्गज उनसे पीछे रह गए. साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेली गई पारी के बाद स्मृति ने लक्ष्य का पीछा करते हुए एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह पहली ऐसी बल्लेबाज हैं जिसने रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार 10 मैचों में 50 रनों से ज्यादा का स्कोर किया है.

स्मृति से पहले महिला क्रिकेट और पुरुष क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज ने यह काम नहीं किया था. मंधाना ने 2018 के बाद से जितने भी वनडे मैच खेले हैं उनमें रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए हर बार 50 से ज्यादा का स्कोर किया है. साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 41 ओवरों में सिर्फ 157 रन बनाए. भारतीय महिला टीम ने 28.4 ओवरों में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-1- से बराबरी कर ली है.

स्मृति और पूनम का रहा जलवा

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ एक विकेट खोया. जेमिहा रोड्रिगेज महज नौ रन बनाकर आउट हो गईं, लेकिन इसके बाद मंधाना और पूनम राउत ने भारतीय टीम को दूसरा झटका नहीं लगने दिया. मंधाना ने 64 गेंदों की अपनी पारी में तेजी से 80 रन बनाए. वह नाबाद लौटीं. पूनम भी 62 रनों पर नाबाद रहीं. उन्होंने हालांकि थोड़ी धीमी बल्लेबाजी की और 89 गेंदें खेलीं. अपनी पारी में पूनम ने आठ चौके लगाए. मंधाना और पूनम ने दूसरे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की.

झूलन गोस्वामी का दमदार प्रदर्शन

भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपनी कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए साउथ अफ्रीका को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया. झूलन ने चार विकेट अपने नाम किए. राजेश्वरी गायकवाड़ के हिस्से तीन सफलताएं आईं. मानसी जोशी ने दो और हरमनप्रीत कौर ने एक विकेट लिया. साउथ अफ्रीका की ओर से लारा गुडएल ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए. कप्तान सुने लुस ने 36 रनों की पारी खेली.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल