फॉलो करें

राउंडअप) लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में 60.09 प्रतिशत मतदान

36 Views

नई दिल्ली, 21 मई .  लोकसभा में पांचवें चरण का मतदान आज कुछ छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। इस चरण में 49 सीटों के लिए हुए मतदान का प्रतिशत रात 11.30 बजे तक जारी आकड़ों के अनुसार 60.09 प्रतिशत रहा।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। हालांकि छह बजे के बाद भी कई स्थानों पर लम्बी कतारें देखी गई और मतदान जारी रहा। 08 राज्यों के कई हिस्सों में आज मतदान हुआ। गर्म मौसम का सामना करते हुए मतदाता बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकले।

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा और शाम 7.45 बजे तक 54.49% मतदान हुआ और यह 35 वर्षों में सबसे अधिक मतदान था। बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल, ऐसे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां इस चरण में चुनाव हुए। कुल 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

राज्यवार आंकड़ों की बात की जाए तो बिहार में 54.85 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 56.73 प्रतिशत, झारखंड में 63.07 प्रतिशत, लद्दाख में 69.62 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 54.29 प्रतिशत, ओडिशा में 67.59 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 57.79 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 74.65 प्रतिशत मतदान हुआ है।

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ आयोग ने दिन के दौरान मतदान प्रक्रिया के प्रत्येक पहलू पर कड़ी नजर रखी और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। मतदाताओं के लिए बिना किसी डर या भय के वोट डालने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे। अलग-अलग इलाकों में गर्म परिस्थितियों को छोड़कर मौसम काफी हद तक सामान्य था।

मुंबई, ठाणे, नासिक और लखनऊ जैसे विभिन्न शहरी शहरों में शहरी उदासीनता की प्रवृत्ति जारी रही। जैसा कि पिछले आम चुनावों 2019 में देखा गया था। मुंबई में, मशहूर हस्तियों और आम नागरिकों ने वोट डालने के लिए अपनी बारी का धैर्यपूर्वक इंतजार किया और गर्व से अपनी स्याही लगी उंगलियों का प्रदर्शन किया।

आम चुनाव 2024 में मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों ने आयोग के साथ साझेदारी की है। ऐसे कई प्रेरक वीडियो उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए थे।

पांचवें चरण के समापन के साथ ही आम चुनाव 2024 के लिए मतदान अब 25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और 428 लोकसभा में पूरा हो गया है। अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, आंध्र प्रदेश की राज्य विधानसभाओं और ओडिशा राज्य विधानसभा की 63 विधानसभा सीटों के लिए भी आम चुनाव में मतदान पूरा हो गया है। अगले चरण (छठे चरण) का मतदान 25 मई को 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 58 लोकसभा (अनंतनाग-राजौरी पीसी में स्थगित मतदान सहित) में निर्धारित है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल