फॉलो करें

राजस्थान में पीएम मोदी ने 17 हजार करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन, बोले- तेजी से काम कर रही सरकार

30 Views

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राजस्थान में करीब 17,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. पीएम द्वारा वर्चुअली लॉन्च की गई परियोजनाओं में रेलवे, सड़क और ऊर्जा क्षेत्र, पेयजल, पेट्रोलियम और अन्य विभागों के विकास कार्य शामिल हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, राजस्थान की डबल इंजन सरकार ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. शुक्रवार को राजस्थान के विकास के लिए 17 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है. इन योजनाओं से राजस्थान के हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. मैं इस उपलब्धि के लिए राजस्थान के लोगों को बधाई देता हूं.शिलान्यास के बाद पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना पीएम सूर्य घर शुरू की है. इसके तहत सरकार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की तैयारी कर रही है. शुरुआत में देशभर में एक करोड़ परिवारों को जोड़ा जाएगा. इसके लिए केंद्र हर परिवार को छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सीधे उनके बैंक खाते में मदद भेजेगा. इस प्रोजेक्ट पर 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे.

इस परियोजना से मध्यम और निम्न मध्यम वर्ग के लोगों को लाभ होगा. राजस्थान सरकार ने भी पांच लाख लोगों को ये कनेक्शन देने की योजना बनाई है. विकसित भारत बनाने के लिए हम देश के चार वर्गों को मजबूत बनाने में जुटे हैं. ये वर्ग युवा, महिला, किसान और गरीब हैं. हमारे लिए यही चार सबसे बड़ी जातियां हैं. मुझे खुशी है कि इन वर्गों के सशक्तिकरण के लिए मोदी ने जो गारंटी दी थीं, उन्हें डबल इंजन सरकार पूरा कर रही है.

उन्होंने कहा कि राजस्थान की भाजपा सरकार ने युवाओं के लिए 70 हजार भर्तियां निकाली हैं. आपने मोदी की गारंटी पर भरोसा किया और डबल इंजन सरकार बनाने में मदद की और राजस्थान का डबल इंजन तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. पीएम ने याद दिलाया, मैंने लाल किले की प्राचीर से कहा था कि ये समय भारत का है. आजादी के बाद आज भारत स्वर्णिम दौर में प्रवेश कर चुका है. भारत को वह मौका मिल गया है जब वह 10 साल पहले के दौर की निराशा को पीछे छोड़कर आगे बढऩे लगा है.

पीएम ने कहा, 2014 से पहले देश में क्या चल रहा था? घोटालों और बम धमाकों की चर्चा हमेशा होती रहती थी. लोग सोचते थे कि हमारा और देश का क्या होगा. कांग्रेस के शासनकाल में यही माहौल था. आज हम बात कर रहे हैं विकसित भारत-विकसित राजस्थान की. आज हम बड़े सपने देख रहे हैं और बड़े संकल्प ले रहे हैं.

पीएम ने हाल ही में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों की जयपुर यात्रा की भी चर्चा की. उन्होंने कहा कहा, कुछ दिन पहले जयपुर में आपने फ्रांस के राष्ट्रपति का जो स्वागत किया, उसकी गूंज आज भी पूरे फ्रांस में हो रही है. यही तो राजस्थान के लोगों की खासियत है. राजस्थान के हमारे भाई-बहन लोगों पर अपना प्यार और स्नेह बरसाने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ते.

विदेशों के नेता जब भारत के विकास की गति देखते हैं तो हैरान रह जाते हैं. विकसित भारत के लिए विकसित राजस्थान जरूरी है. विकास के लिए रेल, सड़क, बिजली और पानी जरूरी है. जब हमें ये सुविधाएं मिलेंगी तो किसानों को फायदा होगा, पशुपालकों को फायदा होगा, उद्योगों को फायदा होगा, फैक्ट्रियां लगेंगी, पर्यटन को फायदा होगा, निवेश आएगा और नौकरियां आएंगी.

जब सड़कें बनती हैं, रेलवे पटरियां बिछाई जाती हैं, जब घर बनते हैं तो रोजगार के अवसर पैदा होते हैं. इसलिए इस साल के केंद्रीय बजट में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 11 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. यह कांग्रेस सरकार से छह गुना ज्यादा है. जब यह राशि खर्च की जाएगी तो राजस्थान के पत्थर, सिरेमिक, सीमेंट आदि उद्योगों को फायदा होगा.

शिलान्यास कार्यक्रम में खातीपुरा स्टेशन पर लंबित कोच केयर कॉम्प्लेक्स और जयपुर तथा आगरा मंडल के लिए सबसे महत्वपूर्ण बांदीकुई-आगरा ट्रैक दोहरीकरण परियोजना शामिल थी. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण का अंत राजस्थान की जनता को नई परियोजनाओं के लिए बधाई देकर किया.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल